LIC Jeevan Lakshya Plan 933 All Details In Hindi

LIC Jeevan Lakshya Plan 933 All Details In Hindi !

LIC  Jeevan Lakshya Plan no. 933 के बारे में बताने जा रहे है।  जिसे आम लोग kanyadan policy के रूप में भी जानते है।  इस लेख में हम आपको इस प्लान नंबर – 933 के  बारे में पूरी जानकारी देना चाहते है।  तो आइये जानते है की क्या क्या हो सकता है मापदं –

सबसे पहले जानलेते है की minimum age – 18 years है

और maximum age – 50 years की है।

Policy Term – 13 to 25 years

Premium Paying Term – ( Policy Term – 3 years )

आज हम आपको

LIC के Jeevan Lakshya Plan no. 933 के बारे में बताने जा रहे है।  जिसे आम लोग kanyadan policy के रूप में भी जानते है।  इस लेख में हम आपको इस प्लान नंबर – 933 के  बारे में पूरी जानकारी देना चाहते है।  तो आइये जानते है की क्या क्या हो सकता है मापदं –

सबसे पहले जानलेते है की minimum age – 18 years है

और maximum age – 50 years की है।

Example के तोर पर समझने की कोशिश करते है।  मन लीजिए की आपकी उम्र 30 साल की है और साथ ही आप ने पालिसी टर्म 21 सालो की ली है।  अब इसमें premium paying term 18 साल हो जाएगी।  यानि की जो भी आप टर्म लेते है उससे तीन साल काम बरना होगा।  उसके बाद हम sum assured मन लेते है 10 लाख रुपए का यानि आप इसमें 10 लॉक का बिमा लेना चाहते है।  यानि की अब आप 48 साल के होंगे तब तक आप को पैसे भरने होंगे।  यानि की आप को कुल 9,37,054 रुपए जमा करने होंगे।  फर आप को 3 सालो तक को पैसे नहीं देने होंगे।  जब आप 51 साल के होंगे तब आपकी पालिसी maturity हो जाएगी।  पालिसी maturity होने के बार आपको कुल राषि  21,29,000  की लगभग मिलेगा।  इसमें sum Assured – 10,00,000 , Bonus – 10,29,000 और साथ ही F. A . B . – 1,00,000 मिलेगी।  जहा Example तब की है जा व्यक्ति के साथ कोई दुर्घटना न हुए हो।

LIC  Jeevan Lakshya Plan no. 933    इस पालिसी को  कन्यादान प्लोसिय क्यों कहते है।  अगर आप किसे girl के लिए यह पालिसी लेते है और उस girl की उम्र एक साल की है जब वो 22  की होगी तो तब आपकी बेटी के शाधि या education के लिए यह राशि मिल जाती है।  यानि कि जब आपकी पालिसी ख़तम होगी तब आप अपने बेटी का कन्या दान कर सकते है या शाधि कर सकते है।

आइये जानते है की जब पालिसी लेने वाले की मौत हो जाती है तो उस समय यह पालिसी कैसे चलेगी।  मन लेते है की पालिसी लेने के 4 साल बाद पालिसी लेने वाले की मौत हो अति है तो उस समय आप को पालिसी की बची हुए रही के भुक्तं नहीं करना होगा।  आपका premium वही ख़तम हो जाता है।  इसके बाद जितने भी साल बाकि होंगे उतने साल नोमनी को पालिसी का 10% यानि की 1 लाख हर साल मिलिगा।  यानि की नोमनी को 17 लाख मिलेगा 21 वर्ष पुरे होने तक।  एहि नहीं जब 21 वर्ष पुरे हो जाते है अब भी पालिसी की maturity मिलती है।  वो maturity होगी 22,29,000 अगर मोत का केस है तो।  यह बात साफ कर देते है की यह पालिसी कोई  सकता है अगर 18 साल की भी हो तो ऐसे लिया जासकता है।  इसी की चीज के लिए यह पालिसी ले सकते है।

Option to take Death Benefits in Instalments

Maturity / Death Benefit in Instalmets for 5/10/15 years option to be exercised 3 months before maturity .

For Death Claim During Lifetime by life Assured.

           Other benefits

Additional Riders – accidental Death and Disability Rider

Accidental Benefits Rides

Term Assurance Rider

Critical illness Rider

Loan – After 2 years

Surrender – After 2 years

Mode of payment – yearly , Half – Yearly , Quarterly , Monthly

Grace Period – 15 days in monthly mode of payment

30 days in other modes of Payment

Tax Benefits – On Maturity / death claim – Exempt u/s 10 ( 10 D)

On Premium – Deducation as per ITR

Mode Rebate – yearly Mode – 2% of tabular premium

Half – yearly Mode – 1% of tabular premium

Revial Time Period – 5 Years

https://sunstarup.com/lic-jeevan-labh-plan-no-936/

 

LIC Jeevan Lakshya Plan 933 All Details In Hindi ! LIC  Jeevan Lakshya Plan no. 933 के बारे में बताने जा…

Leave a Reply

Your email address will not be published.