Marketing में Career कैसे बनाएं / Marketing jobs kaise paye

Marketing में Career कैसे बनाएं / Marketing jobs kaise paye 

आज हम इस लेख में जानेंगे कि विद्यार्थियों को उनके भविष्य के लिए कौन सा कार्य सबसे अच्छा रहेगा। हम दो तरह के विद्यार्थियों के बारे में बात करेंगे। वह विद्यार्थी जिनको सरकारी नौकरी पसंद आती है  और दूसरे वह होते हैं जिनको मेहनत की कोई परवाह नहीं होती बस उनको अपनी तन्हाई पर यह होती है।  कि उनको सबसे अच्छी तनख्वाह मिले  और साथ ही भविष्य में उनको कोई परेशानी ना हो। उन लोगों के लिए एक सबसे अच्छी नौकरी मार्केटिंग होगी क्योंकि इसमें किसी को कुछ नहीं पता कि

उनको कितना लाभ होगा उनका बिज़नेस कितना आगे बढ़े। आइए जानते हैं मार्केटिंग के बारे में । यह लेख उन लोगों के लिए सबसे अच्छा लेख है जिन लोगों को मार्केटिंग में इंटरेस्ट है।  इस लेख में हम मार्केटिंग के बारे में सारी जानकारी देंगे।  अभी वह विद्यार्थी जो ग्रेजुएशन कर रहे हैं , या 12वीं पास है , या एजुकेशन कंप्लीट कर चुके हैं , या 12वीं कर रहे हैं या जो पढ़ाई पूरा कर चुके  हैं वह भी मार्केटिंग का बिजनेस कर सकते हैं।

मार्केटिंग के बारे में हमें जानते हैं की किसी वस्तु को मार्केट में जाएंगे किस कंपनी का प्रोडक्ट लेकर हमें अपने प्रोडक्ट को मार्केट के व्यापारियों को खरीदने के लिए मजबूर करना है की  व्यापारी हमारे सामान का आर्डर करे। वह जितना समान का हमें आर्डर देते हैं उसी हिसाब से हमारी सैलरी , इंसेंटिव और कमीशन मिलता है।

अब मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि मार्केटिंग में लेबल कहां से शुरू होता है और कहां तक जा सकता है।  सबसे पहले मार्केटिंग का लेबल है कि आपको इसके लिए कोई पढ़ाई की आवश्यकता नहीं है।  आप थोड़ा बहुत  पड़े हैं।  दसवीं की है या फिर 12वीं की है।  आप मार्केटिंग में जाएंगे और किसी भी डिसटीब्यूशन के पास जाएंगे। और वह डिस्ट्रीब्यूशन आपको कोई भी प्रोडक्ट देगा।  आपको उस प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी है मान लीजिए

चाय की पत्ती, मान लीजिए कोई भी कंपनी का बिस्किट आदि अब वह आपको वह प्रॉडक्ट दे देगा फिर आप उस प्रोडक्ट को लेकर देश के सभी दुकानदारों को दिखाएंगे और अपना प्रोडक्ट को लेने  के लिए विवश करेंगे। आप चाहे पैदल जाए, कार में जाए, साइकिल में जाए या किसी भी सरकारी वाहन में बस आपको उस प्रोडक्ट का ऑर्डर लेकर आना है।  जब प्रोडक्ट का ऑर्डर आपको मिल जाए तब आपको वह ऑर्डर डीलर तक पहुंचाना है।  जैसे ही  डीलर के पास ऑर्डर पहुंच जाएगा वैसे ही आपकी सैलरी आपके पास है पहुंच जाएगी।  इस प्रकार से जो कार्य करते हैं उन व्यक्तियों को उनकी सैलरी एक निश्चित दायरे में मिल जाती है।

लेकिन आज हम किसी और तरीके की मार्केटिंग के बारे में बताने जा रहे हैं।  Goods & Futurestic Markting वह विद्यार्थी जो जीवन में कुछ करना चाहते हैं जिन्हें घूमने-फिरने की नौकरी पसंद है।  जिन्हें अपनी लाइफ में कुछ करना है उन्हें इस तरह की नौकरी जरूर करनी चाहिए।  मार्केटिंग जॉब में पैसा बहुत ज्यादा है।  मगर कैसे हर किसी चीज में  मेहनत तो लगती ही है मार्केटिंग में भी मेहनत लगेगी।  मगर कैसे इसके लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास करनी पड़ेगी 12वीं पास करने के बाद आपको सबसे पहले कोई भी नौकरी ढूंढ लेनी है।  किसी भी चीज की मार्केटिंग शुरू कर लीजिये छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीज की भी कुछ भी हो सकता है

आप बस मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं।आपको बस अनुभव चाहिए की मार्केटिंग करते कैसे हैं जब आपको अनुभव प्राप्त हो जाएगा कि कैसे कैसे प्रोडक्ट का आपको विज्ञापन करना पड़ता है और किस तरह व्यापारियों को अपना समान बेचना पड़ता है इन सब चीजों का अनुभव लेना अधिक जरूरी है। अनुभव के साथ ही आपका कार्य आगे बढ़ता जाएगा कार्य के आगे बढ़ने के साथ-साथ आपकी सैलरी भी आगे बढ़ जाएगी।  एक दो महीने बाद आप जिस प्रोडक्ट का फील कर रहे हैं या फिर जिस सप्लायर के साथ आप जुड़े हुए हैं अगर आपको वह नौकरी अच्छी नहीं लगती आपको अपनी सैलरी को बढ़ाने का कोई विकल्प नहीं नजर आता तो आप अपनी नौकरी बदल भी सकते हैं क्योंकि आपके पास अनुभव हो चुका है तो आप जाकर यह भी कह सकते हैं कि मैं अनुभवी हूं मुझे यह कार्य दे।

यह बात हमेशा याद रहे कि आपको छोटे-छोटे कामों से ही अपनी शुरुआत करनी होगी छोटे-छोटे काम मिलते मिलते आपको बड़े-बड़े और आप मिलने लग जाएंगे।  जैसे जैसे आपकी जान पहचान मार्केट में बढ़ेगी वैसे-वैसे आपको अपने मनचाहे आर्डर मिलने शुरू हो जाएंगे जान पहचान को बढ़ाना जरूरी है जान पहचान बढ़ाने से आपका व्यापार और भी बढ़ेगा। आपको यह बताने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी कि आपको अपना कैसे व्यापार बढ़ाना है क्योंकि समय के साथ-साथ आप की जान पहचान अपने आप बढ़ेगी जिससे व्यापारियों से व्यापार भी बढ़ जाएगा।  साथ ही आपकी पढ़ाई भी पूरी हो जाती है जब आपकी पढ़ाई पूरी हो जाएगी यानी विश्वविद्यालय में आपका पढ़ाई पूरा हो जाएगा तब आपको MBA  करने का सुझाव देंगे MBA  किसी भी माध्यम से किया जा सकता है किसी भी सब्जेक्ट से किया जा सकता है।

और उन्हीं में से एक है मार्केटिंग जी हां दोस्तों आप मार्केटिंग से भी एमबीए पूरे कर सकते हैं यह डिप्लोमा पूरा करने के बाद आपको किसी भी कंपनी में जाकर अच्छा इंटरव्यू दे सकते हैं यह है डिप्लोमा इसलिए बताया जा रहा है क्योंकि आपको अधिक ऊंचाइयों प्राप्त हो वरना आप बिना डिप्लोमा के भी ऊंचाई तक पहुंच सकते हैं जिससे कि हम बात कर रहे हैं।  जब आप अपने अनुभव के साथ किसी कंपनी में जाते हैं जॉब मांगने के लिए तो सबसे पहले आपको इंटरव्यू देना पड़ता है  इंटरव्यू में आपको किसी भी प्रोडक्ट को बेचने को दिया जाता है।

इंटरव्यू लेने वाले लोग यह देखते हैं कि आप की टेक्निक क्या है आप किस तकनीक के साथ अपना प्रोडक्ट बेच सकते  हैं और वह टेक्निक आपको अनुभव के साथ आएगा जो आपने पहले किया होगा।  और अगर एक बार आप किसी अच्छी कंपनी में नौकरी करने लगे तो आपकी प्रमोशन भी हो सकती है। प्रमोशन के साथ-साथ आपका औदा  भी बढ़ सकता है।  जैसे जैसे आपका प्रमोशन होता रहेगा वैसे वैसे आपकी आय भी बढ़ती रहेगी इसलिए मार्केटिंग की जॉब सबसे अच्छी रहती है। किसी भी व्यक्ति के लिए वह व्यक्ति जो लोगों को अपनी बातों में उलझा सकता है अपनी बात मनवा सकता है उन लोगों के लिए यह है नौकरी सबसे लाभदायक होगी उनके फ्यूचर के लिए उनकी सुख शांति के लिए।

https://sunstarup.com/aiims-delhi-jobs-aiims-new-delhis-upcoming-vacancy/

Marketing में Career कैसे बनाएं / Marketing jobs kaise paye  आज हम इस लेख में जानेंगे कि विद्यार्थियों को उनके भविष्य…

Leave a Reply

Your email address will not be published.