P M Surakshit Matritva Matritva Abhiyan  Suman Yojana

Pradhan Mantri Surakshit Matritva Abhiyan  Sarkari Yojana

Suman  Scheme 2021 सुमन योजना।

भारत Sarkar के द्वारा  Womens( महिलाओ) के लिए बहुत बड़ी Yojana शुरू कर दी गई है जिसका लाभ देश की हर एक ( Womens) महिलाओ को दिया जाएगा जो (Pregnant )   गर्भवती है Sarkar के द्वारा  गर्भवती महिलाओ को बहुत सरे लाभ दिए जाएंगे जिसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

P M Surakshit Matritva Matritva Abhiyan, Pradhan Mantri Surakshit Matritva Abhiyan Scheme 2021,Pradhan Mantri Surakshit Matritva PDF , How to register for Pradhan Mantri Surakshit Matritva , PMSMA Monthly report, प्रधानमंत्री सुरक्षित  मातृत्व अभियान Drishti  IAS . प्रधानमंत्री सुरक्षित  मातृत्व

अभियान की  शुरुआत।  गर्भवती महिलाओ के लिये आर्थिक सहायता योजना।  प्रधानमंत्री सुरक्षित  मातृत्व। प्रधानमंत्री सुरक्षित  मातृत्व अभियान। सुमन योजना Drishti IAS  , मातृत्व  अनुदान  योजना। राष्ट्रीय  सुरक्षित  मातृत्व दिवस 2020,  राष्ट्रीय  सुरक्षित  मातृत्व    परिभाषा। ,राष्ट्रीय  सुरक्षित  मातृत्व दिवस 2021 , सुमन योजना 2021 ,

Suman Scheme /सुमन योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ! - CSC Digital Seva

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO )के रिकोड के अनुसार  भारत में आज भी ऐसी  महिलाए है जो पैसे की कमी के कारण प्रेगनेंसी के दौरान डिलिवरी (प्रसव )घर पर ही करवाती है  खास तौर से गाँव में रहने वाले  लोग सोचते है। की घर पर डिलिवरी कराने में बहुत ही कम खर्चा होगा।  गाँव में रहने वाले  लोग चाहे  कितना भी पढ़ा लिखा हो। कही ना कही आज भी उनकी सोच रूढ़िवादी है। लेकिन  वो लोग यह नहीं सोचते की घर पर डिलिवरी कराने से  जच्चा और बच्चा दोनों की जान को बहुत खतरा हो सकता है।  महिलाओ की इस जटिल समस्या को दूर करने के लिए Modi  Sarkar  ने Suman  Yojana  की शुरुआत की है सुमन योजना यानि कीSurakshit Matritva  Sarkari Yojana (सुरक्षित मातृत्व आश्रासन योजना।)

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21June 2021 in Hindi

 

सुमन योजनाSurakshit Matritva Abhiyan  Sarkari Yojana

सुरक्षित मातृत्व आसान  योजना के Benefit ( लाभ )

* डिलिवरी  का सारा खर्च सरकार केद्वारा  उठाया जाएगा( प्रसव)  डिलिवरी अगर नार्मल (Normal ) या आपरेशन  से कोई फर्क नहीं पड़ता है डिलिवरी के लिए महिलाओ के  सारा  खर्च सरकार के द्वारा  ही भुगतान किये जायेगे।

* प्रसव से पहले भी महिलाओ को बहुत सरे Test  (जाँच ) करने की जरुरत होती है लेकिन अक्सर आर्थिकतंगी की वजह   महिलाये  यह Test  (जाँच ) नहीं करा सकती  लेकिन सुमन योजना के थता जिस भी Test  (जाँच ) की आवश्यकता होगी सरकार के द्वारा  वह Test  (जाँच )  Free  में किये जायेगे।

* सुमन योजना केअनुसार  Sarkar  केवल प्रसव (डिलिवरी ) तक का  ही नहीं ,बल्कि उसके आगे तक की भी जिम्मेदारी  लेती है  बच्चे के जन्म के 6 महीने बाद तक भी  sarkar बच्चे और माँ दोनों के लिए दवाइयों का भी इंतजाम करती है और उनका  अच्छी   ख्याल  रखती है ताकि  जच्चा और बच्चा दोनों सुरक्षित रहे.।

* यदि गर्भवती महिला को किसी  भी प्रकार की परेशानी नहीं होने देती  है है  अगर उनके प्रसव के दौरान कोई समस्या या फिर किसी प्रकार के उपचार की जरुरत होती है तो सरकार यह भी मुहैया कराएगी और  इलाज दौरान जो भी खर्चा होगा वो sarkar के द्वारा भुगतान किया जायेगा  ।

Surakshit Matritva Aashwasan Suman Scheme

योजना का नाम

सुरक्षित मातृत्व आश्रासन सुमन योजना

इनके दवरा शुरू की गयी

केंद्र सरकार दवरा

लाभार्थी

गर्भवती महिलाओ और नवजात शिशुओं

उद्देश्य

निशुल्क स्वास्थ्य सेवाए उपलब्ध करना

राज्य

सभी राज्य के लिए

Required  Document For Suman Scheme

* माता का आधार कार्ड गर्भवती महिला

* आय प्रमाण पत्र

 सुरक्षा  मातृत्व आश्रासन योजना सुमन योजना के उद्देश्य।

देश में बहुत सी  ऐसी महिलाए है जिनके पास बिल्कुल भी  पैसे  नहीं है पैसे की कमी के कारण गर्भवती (Pregnant ) के समय वह अपनी जरुरत को पूरा नहीं कर सकती  है और ना ही पर्याप्त मात्रा में पोषण भी नहीं ले पाती है। इसी वजह से गर्भवती (Pregnant ) महिलाओ में खून की कमी हो जाती है। और नवजात शिशु कुपोषण का   शिकार  हो जाते है।  ना ही पर्याप्त  मात्रा में दवा की जरुरत को पूरा नहीं कर सकते  और ऐसा होने पर डिलिवरी  के समय महिलाओ को काफी समस्या  का सामना करना पड़ता है। और कभी -कभी तो परिस्थिति इतनी गम्भीर हो जाती है। कि जच्चा और बच्चा दोनों की जान को इतना  खतरा होता है।दोनों में से किसी एक को बचना बहुत मुश्किल होता है।   माता और शिशु दोनों की मृत्यु भी हो जाती है इन सभी समस्या को देखते हुआ भारत सरकार के द्वारा M Surakshit Matritva Abhiyan  Sarkari Yojana  Suman  Scheme 2021  suman  yojana (सुरक्षा मातृत्व आश्रासन योजना यानि सुमन योजना) की शुरुरात की गई इस योजना के अनुसार  डिलिवरी  के दौरान अस्पताल में भर्ती और नवजात शिशु  के जन्म के ऊपर होने वाले सभी खर्चो को सरकार के द्वारा भुगतान किया  जाएगा साथ ही महिलाओ(Womens ) को इसके अनुसार  लाभ भी दिया जाएगा और जच्चा और बच्चा दोनों  के स्वास्थ्य के लिये सभी उपयोग में आने वाली दवाई sarkar   के द्वारा ही उपलब्ध करवाई जाएगी  और  महिला का डिलीवरी  नर्सो की देख -रेख  में करायी  जाएगी  ताकि जच्चा और बच्चा दोनों सुरक्षित रहे।

सुरक्षा मातृत्व आश्रासन सुमन योजना के लाभ।

* सुमन योजना के अनुसार  महिला का कम  से कम  4  नेटल checkup  होगा जिसका सारा खर्च सरकार के द्वारा  भुगतान किया  जाएगा

* पहले 6 महीने तक जो गर्भवती महिलाए  है उन्हें पूरा इलाज(Total Treatment ) उपलब्ध कराया  जाएगा साथ ही पहले  तीन महीने  के दौरान उनका एक test  भी सरकारी सहयता से किया जाएगा।

* Suman Yojana  के अनुसार  महिलाओ को टिटनेस डिप्यीरिया का टिका भी लगाया जाएगा जिससे गभवर्ती महिलाओ को किसी प्रकार की बीमारी नहीं होगी।

* Suraksha Matriva Asshwasan योजना के अनुसार  गर्भवती  महिलाओ को घर से अस्पताल तक ले जाने में जो भी परिवहन की खर्च आएगी वह भी सरकार के द्वारा भुगतान किया जायेगा।

*Suman Yojana / सुमन योजना अनुसार  महिलाओ की गभवस्था के दौरान जटिलताओं के कारण सी सेक्शन की free  सुविधा भी उपलब्ध कराया  जाएगी।

* इस योजना के अनुसार  शिशु के जन्म के बाद   6 महीने तक  जच्चा और बच्चा दोनों  को सरकारी Free  चिकित्सा और दवाई  भी  उपलब्ध कराएगी

Suraksha Matritva  Aashwasan Yojana के तहत  मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाए।

सरकार के द्वारा  महिलाओ और नवजात शिशुओं को विभिन स्तर पर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई  जाती है इसी प्रकार Suman Yojana  के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की जच्चा और बच्चा दोनों (महिलाओ और शिशु)  को उपलब्ध कराए जाने वाली सुविधाये नीचे दी गई है।

ग्रामीण क्षेत्र के लिए

* प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

* सामुदयिक स्वास्थ्य केंद्र

* ग्रामीण अस्पातल

* उप जिला अस्पताल

* जिला अस्पताल

* मेडिकल कॉलेज अस्पताल

शहरी क्षेत्र के लिए

* प्रथम शहरी औषधालय

* दूसरा शहरी स्वास्थ्य डाक

* तीसरा मातृत्व ग्रह

Suman Scheme Apply

सुरक्षित मातृत्व आश्रासन योजना Suman Yojanaके लिए आवेदन कैसे करे

Suman Yojana रजिस्ट्रेशन की बात की जाए तो अभी या उत्तर प्रदेश (UP)सरकार के द्वारा  उत्तर प्रदेश निर्माण श्रमिकों के लिए शुरू की गई है यदि आप Suman Yojana  में  Registration  Offline के माध्यम से कर सकते है UP (उत्तर प्रदेश) में इसे बालिका मातृत्व शिशु Yojana के नाम से भी जाना जाता है।

बालिका  मातृत्व शिशु योजना UP आवेदन कैसे करे।

बालिका  मातृत्व शिशु योजना उत्तर प्रदेश आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश भवन एव अन्य स निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड यानि उत्तर प्रदेश लेबर डिपार्टमेंट के अंतग्रत एक रजिस्टडर्ड श्रमिक होने चाहिए और आपका स्टेटस एक्टिव होना चाहिए यदि आप इन सभी पात्रता ओ को बुरा कहते है तो आप उत्तर प्रदेश लेबर डिपार्टमेंट में जाकर ऑफलाइन के माध्यम से बालिका  मातृत्व शिशु योजना के अंतग्रत आवेदन कर सकते है।

FAQ suman surakshit matritva aashwashan

* सुमन योजना क्या है।

सुमन योजना का पूरा नाम सुरक्षा मातृत्व आश्रासन योजना है और इस योजना के अनुसार  गर्भवती महिलाओ के इलाज के ऊपर हुये  गए खर्चो भुगतान  सरकार के द्वारा किया जायेगा।

*Suman Yojana( सुमन योजना) की घोषणा कब हुई।

Sarkar  के द्वारा  सुमना योजना/Suman Yojana की घोषणा अक्टूबर 2021 में की गई है इस योजना को जल्द ही लागू  किया जाएगा।

* सुमन योजना के लाभ क्या है

सुमन योजना/Suman Yojana का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओ को सुरक्षित मातृत्व उपलब्ध करना है योजना का मुख्य उद्देश्य जच्चा और दोनों को सुरक्षित रखना है और इन पर आने वाले खर्च का बहन करना है साथ ही सुमना योजना के तहत प्रसव के 6 महीने के बाद तक जच्चा और बच्चा दोनों के लिए दवाइयों का प्रवधान भी किया जाता है योजना यही तक ही सिमित नहीं है इसके आलावा भी अगर नवजात बच्चे को किसी भी प्रकार की बीमारी या किसी भी प्रकार के Test (जाँच ) की जरुरत होती है तो इसका खर्च भी सरकार केद्वारा  भुगतान किया  जाएगा।

* सुमन योजना के लिए(How to Apply ) आवेदन कैसे करे।

सरकार के द्वारा  अभी सिर्फ( सुमन योजना)  Suman Yojanaकी घोषणा ही की गई है इसके लिए अभी कोई आवेदन(Application) की प्रक्रिया नहीं दी गई है Application(आवेदन )की प्रकिया जैसे ही आती है हम अपने Official website के माध्यम से आपको Update  कर देंगे और अधिक  जानकारी प्राप्त करने  के लिए आप हमारी  Website Sunstarup.Com पर  बने रहे।

* सुमन योजना के लिए योग्यता  क्या है।

वैसे तो सरकार के द्वारा  इसके ऊपर अभी कुछ भी नहीं बताया गया है लेकिन सूत्रों से यह पता चला है की सुरक्षा मातृत्व आश्वासन योजना 2021 के तहत सेसे व्यतिक यानि की ऐसी गर्भवती महिला लाभ ले सकती है जो BPL ( गरीबी रेखा) के अंतगर्त आती है या उनकी आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब है।

सुमन योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज।

* माता का आधार कार्ड गर्भवती महिला

* आय प्रमाण पत्र

Sarkari latest jobs 2021:- सरकारी नौकरी

 

 

 

Pradhan Mantri Surakshit Matritva Abhiyan  Sarkari Yojana Suman  Scheme 2021 सुमन योजना। भारत Sarkar के द्वारा  Womens( महिलाओ) के लिए बहुत…