PM garib kalyan yojana 2021

PMGKY garib kalyan yojana 2021

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान Application आवेदन फॉर्म,प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान 2021 Online Apply,Pm garib kalyan rojgar abhiyan 2021, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान Application आवेदन फॉर्म,

PM garib kalyan रोजगार  abhiyan 2021 

PM  garib kalyan rojgar abhiyan pradhanmantri garib kalyan rojgar yojana PM  गरीब कल्याण रोजगार अभियान Online Apply poor welfare employment form  गरीब कल्याण  rojagar form गरीब कल्याण रोजगार योजना रजिस्ट्रेशन मोदी गरीब कल्याण रोजगार अभियान।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत हमारे देश के विर्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा  देश के उन प्रवासी मजदूरों को मदद

पहुंचने के लिए की गई है जो corona vairas लॉकडाउन की वजह से वापस अपने राज्य अपने घर लौट आए है देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा  20 JUNE 2021 को PM  गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरुआत की गई गरीब कल्याण रोजगार योजना का मुख्य उदेश्य Lockdown के कारण अपने घर वापस लौटे मजदूरों को एक रोजगार उपलब्ध करना है।

पीएम गरीब कल्याण रोजगार अभियान - PM Garib Kalyan Rojgar

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत देश के 6 राज्यों में और 116 जिलों में मिशन मोड़ के तोर पर शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अनुसार  यह अभियान 125 दिनों तक चलाया  जायेगा जिसमे 25 तरीके के काम इन प्रवासी मजदूरों को दिए जाएंगे आज के इस आर्टिकल में हम आपको PM  गरीब KLYAN  रोजगार अभियान से संबधित सभी जानकारी देंगे हम आपको इस आर्टिकल में आवेदन प्रकिया गरीब कल्याण योजना पात्रता आवश्यक दस्तवेज और लाभ लेने के तरीके की भी जानकारी देंगे अंत आप हमरे इस आर्टिकल का अंत तक पड़े तभी आप को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण Rojgar  अभियान की Total  जानकारी प्राप्त  हो सकेगी।

PM garib kalyan rozgar yojana

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजन के अनुसार देश के ग्रामीण के परवशी मजदूरों को अधिक लाभ प्रदान किया जाएगा इस योजना के अनुसार  देश के 6 राज्यों के 116 जिलों में 125 दिनों तक इन प्रवाशी श्रमिक को सहायता के लिए मिशन मोड़ के रूप में कार्य प्रदान किया जाएगा जिससे इन्हे रोजगार सजन मिल सके देश के विर्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार गरीब कल्याण योजना के तहत 125 दिनों का रोजगार दिया जाएगा जिसके तहत 25 तरीके के अलग काम इन मजदूरों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत सरकार 125 दिनों के भीतर सेचुरेशन लेवल पर काम करेगी तथा 25 तरीके के काम को निचले स्थर पर किया जाएगा जिससे प्रवाशी श्रमिक जो वापस घर लौट आए है उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान हो PM garib कल्याण रोजगार  yojana के अनुसार  Application Apply करना होगा। केंद्र सर्कार के दवरा PM गरीब  kalyan रोजगार  abhiyan को कार्य में लेन के लिए लगभग 50 हजार करोडो रुपए का खर्च किया जाएगा।

PM  गरीब  kalyan रोजगार  yojana 2021

 

योजना का नाम                                  प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना
लॉंच किया गया                                  देश के विर्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के दवरा
योजना की शुरुआत की गई                   प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के दवरा
लॉंच की तारीख                                   20 जून 2021
सरकारी बजट                                     50 हजार करोडो रुपए
योजना का उदेश्य                                देश के सभी प्रवशी मजदूरों को रोजगार के अवसर प्रदान करना
कार्य अवधि स                                    125 दिनों का निश्रित रोजगार

PM गरीब कल्याण रोजगार अभियान  new update 2021

केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण ान योजना को मई जून के लिए पून शुरू किया योजना में खर्च होंगे 26000 करोड़

दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की दूसरी वेरिएंट इतना तेजी से फैल रहा है की दिन प्रतिदिन कोरोना के मामले में 50000 से 60000 की बृद्धि हो रही है यानि की आज 3 लाख कोरोना के सामने आए है तो कल साढ़े तीन लाख मामले आ रहे है अब ऐसे में केंद्र की मोदी सरकार एक्टिव दिख रही है और कई हाईलेवल बेटाकेँ भी कर रहे है कोरोना के तेजी से बढ़ते मामले को देखते हुए सर्कार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण ान योजना को मई जून के लिए दोबारा से शुरू करने का फरमान जारी किया है गरीब कल्याण के लिए प्रतिबद मोदी सरकार ने इस गरीब कल्यानं योजना के लिए 26000 करोड़ रुपए खर्च करेंगी और इस योजना के तहत अगले दो महीने में करीब 80 करोड़ राशन कार्डधारिको को 5 किलोग्राम नई शुल्क खदान मिलेगा।

PM गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरुआत

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत 20 जून को 1:11 मिनिट  बिहार के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की मौजूदगी में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से बिहार के खगड़िया जिले के बेलदौर प्रखंड के टेलिहार गांव में की गई।

PM  garib कल्याण  rojgar abhiyan की शुरुआत 20 June  को video  कॉन्फ्रेसिंगके माध्यम से प्रधानमंत्री  मोदी जी के द्वारा  की गई इस video  कॉन्फ्रेसिंग में कृषि विभाग के मिनिस्टर नरेंद्र सिंह तोमर उतर  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा बिहार के मुख्यमंत्री माननीय शिवराज सिंह चौहान और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ झरखण्ड सीएम हेमंत सोरेन और उड़ीसा के सीएम प्रताप जेन के साथ केंद्र सरकार के माननीय मंत्री गण सभी शमिल थे सभी के दवरा इस योजना की शुरुआत बिहार से की गई।

पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना किस राज्य के कितने जिले है 

पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत देश के 6 राज्यों के 116 जिलों को शमिल किया गया है।

 

Information (जानकारी )pradhanmantri garib kalyan yojana

वैसे तो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सरकार ने 25 काम को सुनुचित किया है श्रमिक जिस का काम जनता है वह उस क्षैत्र का काम जनता है वह उस क्षैत्रके तहत कंकर सकता है।

वैसे तो पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत 6 राज्य के 116 जिलों को चयनित किया गया है जिसमे बिहार के 38 जिलों में से 32 जिलों को चयन किया गया है इसके तहत 25 तरीके के काम किआ जा सकते है जिसमे प्रमुख है आंगनवाड़ी केंद्र का निर्माण सामुदयिक भवन का निर्माण कृषि सड़क आवास बागवानी और जल सरकचन जैसे काम साथ ही गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत रेलवे के क्षैत्र में भी बहुत सरे काम किआ जाएंगे। साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी जी का यह भी कहना है की जिन क्षैत्र या पंचयत में कोई भी पंचयत भवन नहीं है वह पचायत भवन का निर्माण जल्द से जल्द किया जाए PM  garib kalyan rojgar yojana के तहत बिहार राजस्थान मध्य प्रदेश उड़ीसा उत्तर प्रदेश और झारखण्ड इस 6 राज्यों को शामिल किया है इन 6 राज्य में मोदी जी भी प्रवाशी मजदुर या श्रमिक महिला या पुरुष हो उन्हें आजीविका का साधन जल्दी उपल्बध  कराया जाएगा।

Also Read

 

Ek Parivar Ek Naukri yojana 2021: online

 

PMGKY garib kalyan yojana 2021 प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान Application आवेदन फॉर्म,प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान 2021 Online Apply,Pm garib…