मोठ दाल के सेहट से जुड़े कुछ अदभुद फायदा जो आपने पहले नहीं सुने होंगे

मोठ दाल के सेहत  से जुड़े कुछ अदभुद फायदे  जो आपने पहले नहीं सुने होंगे

मोठ बीन्स या मोठ की दाल का स्वाद आपा सभी ने कभी जरूर उठाया होगा। ये दाल स्वाद में लाजवाब होने के साथ साथ कई health related problem से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती है।  उलटियो सम्बन्धी problems से छुटकारा दिलाने के साथ प्रतिरक्षा तंत्र को भी मजबूत करता है।आइए जनि मानी  doctor अकांक्षा अग्रवाल (BHMS), New Delhi से जाने इस दाल के सेहत से जुड़े कुछ ऐसे फायदों के बारे में जो आप ने पहले नहीं सुने होंगे।  इस दाल को आपको अपनी नियमित

diet में जरूर शामिल करना चाहिए।

  • हड्डीयों कोमजबूती प्रदान करे।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए।
  • stress  level   काम करे।
  • मांसपेशियों की मरम्मत।
  • वजन कम करे
  • energy के level को बढ़ाए।
  • कब्ज की समस्या से छुटकारा.


हड्डियों को मजबूती प्रदान करे

मोठ beens  या मोठ दाल में भरपूर मात्रा में calcium तत्व मौजूद होने है।  जो हड्डियों को मजबूद बनाए रखने और osteoporosis के जोकिम को रोकने में मददत करते है।  इसने phosphorus तत्व भी बरपुर मात्रा में पाए जाते है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददत करते है।  यदि आपको भी हड्डियों से सम्बंधित कोई समस्या है तो मोठ की दाल को अपने नियमित आहार में किसी न किसी रूप में जरूर शामिल करे.

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए

मोठ beens कई पोषक तत्वों से बरपुर होता है इसलिए इनका सेवन bacteria , कवक और virus के खिलाफ शरीर का बचाव करता है।  मोठ की फलियों में zinc नामक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है।  जो शरीर की प्रतिराशा प्रणाली को मजबूत करता है।  इसके सेवन से रोगो से लड़ने की क्षमता का विकास होता है. जो विभिन्न प्रकार की health related problem को रोकने में मददत करती है।

strees level कम करे

zinc शरीर के लिए एन्टी के रूप में कार्य करते है।  जो ऑक्सिडेटिव तनाव को नियत्रित करने में हमारी मदत करता है।  इसका मतलब है की रोजाना मोठ दाल का सेवन उन लोगो के लिए प्रभवि है जो व्यस्त जीवनशैली में काम करते है और शरीर का ध्यान नहीं रखते है।  मोठ beens  और zinc युक्त अन्य भोजन का सेवन शरीर में तनाव के प्रभाव को कम करने में मदद करता है

मासरपेशियो की मरम्मत । 

अन्य डालो की तरह , मोठ की दाल या मोठ बिनस been  protein का एक बड़ा स्रोत है जो निमर्ण के साथ साथ माशपेशियों की मरम्मत के लिए भी आवश्यक है।  यह शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक जरिया है, जिन्हें खाद्द उंत्पादो जैसे सब्जियों और दलों से protein प्राप्त करना होता है।

वजन कम करे

protein की उच्च   मात्रा के साथ, मोठ उन लोगो के लिए उपयोगी है जो वजन कम करने की कोशिस कर रहे है।  यह मश्पेशियको बड़ता है और यह व्यक्ति चयापचय दर को भी तेज कर ता है तब काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख न लगने की वजह से अधिक भोजन के सेवन से बच जाते है.

energy के स्तर को बराए

मोठ been में vitamin B होता है जो भोजन को ईंधन में बदलने के लिए जरुरी है. सम्पूर्ण पोषण के लिए, इससे अपने नियमित आहार दालों में जरूर शामिल करे।  मोठ

कब्ज की समस्या से छुटकारा

शरीर के कई समस्या से निजाद पाने के लिए आप को अपने आहार में मोठ दाल को शामिल करनी चाहिए।  लेकिन यदि  आप को कोई अन्य कोई शारीरिक समस्या है तो इसके इस्तेमाल से पहले doctor से सलाह जरूर ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *