Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah कॉमेडी TV Shows,

: सबसे ज्यादा लोकप्रिय टीवी शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा के बारे में कुछ बातें ! (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah)

General Information :

तारक मेहता का उल्टा चश्मा चित्रलेखा पत्रिका में तारक मेहता के साप्ताहिक कॉलम “दुनिया ने उल्टा  चश्मा” पर आधारित एक हिंदी सिटकॉम है। इसे असित कुमार मोदी ने प्रोड्यूस किया है। इस कॉमेडी सिरियल  शुरु 28 जुलाई 2008 को हुआ और यह सोनी सब (Sony SUB Channel ) पर प्रसारित होता है। श्रृंखला एपिसोड गिनती के अनुसार सबसे लंबे समय तक चलने वाले भारतीय शो में से एक है।

इस शो में काफी किरदार शामिल है इस

शो के माध्यम से बच्चों के मनोरंजन साथ ही साथ ज्ञान पूर्वक बातों का जिक्र किया जाता है कई सालों से अपनी पहचान बरकरार रखने के बाद तारक मेहता का उल्टा चश्मा एक ऐसे मुकाम पर पहुंच चुका है। जिससे इस शो के कई चाहने वाले भी हो चुके हैं और कई ऐसे लोग भी हैं जो इस शो के इतने सालों तक चलने के पीछे परेशान है।  इसलिए इस शो पर  अधिक भरा गया है कि यह शो अपनी पहचान उसी तरह बरकरार रख सके जिस तरह दयाबेन के जाने से पहले थी।

आपको यह भी बता देने है की तारक मेहता का उल्टा चश्मा के लेखक अभिषेक मकवाना ने की आत्‍महत्‍या की और उनके परिवार का दावा किया उसे ब्लैकमेल किया जा रहा था।  नए लेखक के आने के बाद तारक मेहता का उल्टा चश्मा का शो का वजन थोड़ा कम हो चुका है।  शो के लेखक की मौत के बाद अब नए लेखक पर जिम्मेदारी बढ़ गई है कि वह इस शो को पहले की तरह ही तरोताजा रख सके।

How many years lasted :

13 साल से भी अधिक लगातार  चलने वाला यह शो बच्चों का ही नहीं बड़ों का भी मनपसंद शो है।  और अभी तक यह शो उसी तरह बरकरार है जिस तरह इसकी शुरुआत हुई थी अभी और भी अधिक चलने का इसका अनुमान लगाया जा रहा है।

किसी को रुलाना बहुत आसान है लेकिन किसी को हंसाना बहुत मुश्किल काम माना जाता है। सब टीवी के शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा 13 साल से इस मुश्किल काम को आसान बना रहा है। इस शो के कई किरदार ऐसे हैं जो हमारी जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं। पिछले 13 सालों में शो में कई बदलाव भी देखने को मिले हैं. वहीं, शो में कई किरदार भी बदले हैं।

How many characters are there :तारक महत्ता का उल्टा चश्मा के मुख्य पात्र के रियल नाम 

* जेठालाल चंपकलाल गड़ा के रूप में दिलीप जोशी

* दया जेठालाल गड़ा के रूप में दिशा वकानी

* भव्य गांधी के रूप में टिपेंद्र जेठालाल गड़ा

* चंपकलाल जयंतीलाल गड़ा के रूप में अमित भट्ट

* तारक मेहता के रूप में शैलेश लोढ़ा

* अंजलि तारक मेहता के रूप में नेहा मेहता

* कृष्णन सुब्रमण्यम अय्यर के रूप में तनुज महाशब्दे

* मुनमुन दत्ता बबीता कृष्णन अय्यर के रूप में

* आत्माराम तुकाराम भिड़े के रूप में मंदार चंदवाडकर

* माधवी आत्माराम भिड़े के रूप में सोनालिका जोशी

* सोनालिका आत्माराम भिड़े उर्फ ​​सोनू के रूप में झील मेहता

* डॉ हंसराज बलदेवराज हाथी के रूप में निर्मल सोनी

* कोमल हाथी के रूप में अंबिका रंजनकर

* गुलाबकुमार गोली हाथी के रूप में कुश शाह

* गुरुचरण सिंह के रूप में रोशन सिंह हरजीत सिंह सोढ़ी

* जेनिफर मिस्त्री बंसीवाल रोशन कौर सोढ़ी के रूप में

* समय शाह गुरचरण सिंह सोढ़ी (गोगी) के रूप में

* अब्दुल नवाब मिया के रूप में शरद सांकला

* घनश्याम नायक नटवरलाल “नट्टू काका” प्रभाशंकर उंधईवाला के रूप में

* पंकज “पिंकू” दीवान सहाय के रूप में अजहर शेख

* पत्रकार पोपटलाल भगवतीप्रसाद पांडे के रूप में श्याम पाठक

* तन्मय वेकारिया बागेश्वर “बाघा” दादुख उंधईवाला के रूप में

यह सभी पात्र तारक मेहता का उल्टा चश्मा के सदस्य हैं। यह समय-समय पर बदलते रहे हैं। निजी कारणों की वजह से। मगर एक ऐसा पात्र है जिसका बेहद बेसब्री से पूरा देश इंतजार कर रहा है।   वो है दया जेठालाल गड़ा , दयाबेन ने 2017 को शो से ब्रेक लेने का फैसला लिया था तभी से दयाबेन वापस नहीं आई है और पूरे देश को उनके वापस आने का इंतजार है मगर आसिफ मोदी जी ने एक खुलासा भी किया है कि दयाबेन वापस आ सकती है।

Also Read

एकवचन / बहुवचन singular – plural-in -hindi

दयाबेन अब शो में वापस आएगी या नहीं :

इसे लेकर काफी वक्त से अटकलें लगाई जा रही हैं और अब इस पर आखिरकार प्रड्यूसर असित मोदी ने चुप्पी तोड़ी है। हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ बात करते हुए असित मोदी ने कहा, ‘मैं समझ सकता हूं कि अब दर्शक भी दया भाभी का इंतजार करते-करते थक चुके हैं। वो भी शो में उनकी वापसी चाहते हैं और मैं उनकी भावनाओं को समझ सकता हूं। मैं समझ सकता हूं कि दर्शक शो में दयाबेन को वापस देखना चाहते हैं। मैं भी उन्हें वापस शो में देखना चाहता हूं। एक दर्शक के नजरिए से बोलूं तो मैं भी दया भाभी को शो में वापस चाहता हूं, लेकिन इस महामारी के दौरान कुछ चीजें संभव नहीं हैं। लोगों को मुझे अगले 2-3 महीनों तक सपॉर्ट करना होगा। मैं उनसे विनती करता हूं कि वो हमारी परेशानी समझें।’

बता दें कि ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में दिशा वकानी, दयाबेन का रोल प्ले कर रही हैं। वह 2017 से इस शो से ब्रेक पर हैं। 2017 में दिशा वकानी ने अपनी प्रेग्नेंसी के कारण ब्रेक लिया था। इसके कुछ साल बाद उनकी शो में वापसी की खबरें भी आईं। हालांकि कहा गया कि फीस को लेकर कुछ बात नही और इसलिए दिशा वकानी ने वापसी से इनकार कर दिया।

वहीं ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ शो को लेकर हाल ही दावा किया गया कि इसमें अब कॉन्टेंट को रिपीट कर रहे हैं और कुछ नया नहीं दिखा रहे हैं। इस बारे में असित मोदी ने कहा, ‘हम सभी जानते हैं कि जब एक सिलेब्रिटी या कोई भी चीज पॉप्युलर होती है तो उनके सपॉर्टर्स और हेटर्स दोनों होते हैं। सच बताऊं तो, हम महामारी के वक्त शूट कर रहे हैं और शहर में स्थिति बहुत ही खराब है। मैं यहां कोई बहाना नहीं बना रहा हूं, लेकिन रोजाना शूट में हमें बहुत परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। हमारी स्टारकास्ट बड़ी है और हम एक परिवार की तरह हैं। हम इस शो को अपना 100 पर्सेंट देते हैं और एंटरटेनिंग कॉन्टेंट लाने की भरपूर कोशिश करते हैं।’

इसी से मिलता-जुलता एक और  नया show  तारक मेहता का छोटा चशमा कार्टून सिरियल

तारक मेहता का उल्टा चश्मा को देखते हुए असद मोदी जी ने एक और नया शो बनाया है। जिसका नाम है तारक मेहता का छोटा चश्मा जो खासकर बच्चों के लिए बनाया गया है। कई बार तारक मेहता का उल्टा चश्मा में बच्चों से संबंधित जानकारियां नहीं दी जाती। वह केवल बड़ों के लिए ही होती है मगर तारक मेहता का छोटा चश्मा में केवल और केवल बच्चों को लुभावने वाले विषय के बारे में बताया जाएगा। और जैसा हम सभी को तारक मेहता का उल्टा चश्मा में दयाबेन का इंतजार रहता है वैसा कोई इंतजार हमें तारक मेहता के छोटे चश्मे में नजर नहीं आएगा यह शो उसी प्रकार से चलेगा जिस प्रकार से तारक मेहता का उल्टा चश्मा चलता आया है।

: सबसे ज्यादा लोकप्रिय टीवी शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा के बारे में कुछ बातें ! (Taarak Mehta Ka Ooltah…