ओडिशा मो छतुआ आवेदन mochhatua.in पर लॉगिन करे मोछतुआ ओडिशा मोबाईल ऐप डाउनलोड करे गर्भवती महिलाओ स्तनपान करने वाली माताओं के लिए टेक होम राशन (thr)

ओडिशा मो छतुआ आवेदन mochhatua.in पर लॉगिन करे मोछतुआ ओडिशा मोबाईल ऐप डाउनलोड करे गर्भवती महिलाओ स्तनपान करने वाली माताओं के लिए टेक होम राशन (thr)

 

ओडिशा मो छतुआ एप्लिकेशन mochhatua.in पर लॉगिन करे google play store (एंड्राइड) से mochhatua mobile app डाउनलोड करे गर्भवती महिलाओ स्तनपान करने वाली माताओं बच्चों के लिए टेक होम राशन की आपूर्ति शृंखला प्रबंधन

 

mochhatua.in पर ओडिशा मो छतुआ  आवेदन लॉगिन ओडिशा सरकार ने तक होम राशन (टीएचआर) की आपूर्ति श्रखला प्रबंधन को सुव्यवस्थित करने  मो छतुआ एप्लिकेशन लॉन्च किया है सीएम नविन पटनायक ने महिला एव बाल विकास विभाग (डब्ल्यूसीडी) और मिशन शतिक (एमएस) की 5t पहल के तहत मो छतुआ एप्लिकेशन और टीएचआर के सम्पूर्ण विवरण के बारे में बताएँगे सभी एंड्राइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ता गूगल प्ले स्टोर से छतुआ ओडिशा मोबाईल ऐप भी डाउनलोड कर सकते है।

 

ओडिशा मो छतुआ आवेदन लॉगिन

 

ओडिशा सरकार टीएचआर की आपूर्ति श्रखला प्रबंधन को कारगर बनाने के लिए मो छतुआएप्लिकेशन लॉन्च किया है लोग अब लिंक के माध्यम से ओडिशा मो छतुआ एप्लिकेशन तक पहुँच सकते है।

 

आधिकारिक ओडिशा मो छतुआ एप्लिकेशन के होमपेज पर एमआईएस सुविधा अब कार्यात्मक है जो निचे दिए गए चित्र में दिखाई देगी।

 

एमआइएस टैब पर किल्क करने पर ओडिशा मो छतुआ एप्लिकेशन लॉगिन के लिए न्य पेज दिखाए गए अनुसार दिखाई देगा जिसे सीधे लिंक का उपयोग करके भी खोला जा सकता है।

यहाँ संबधित लोग अपना उपयोगकर्ता नाम पासवर्ड कैप्चा दर्ज कर सकते है और फिर आधिकारिक वेब पोर्टल पर मो छतुआ एप्लिकेशन लॉगिन करने के लिए लॉगिन बटन पर किल्क कर सकते है।

 

मोछतुआ मोबाईल एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करे।

 

यहां सभी एंड्राइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ता के लिए गूगल प्ले स्टोर से मोछतुआ मोबाईल ऐप डाउनलोड करने का सीधा लिंक है।

https://play.google.com/store/apps/details

id=com.wcdms.mochhatua

 

मोछतुआ ऐप ओडिशा में लाभार्थी को छटुआ (टेक होम राशन) की आपूर्ति को डीजल और प्रतिबंध करने के लिए महिला और बल विकास और मिशन विभग ओडिशा सरकार की एक पहल है।

 

एकीकृत बल विकास सेवा (आईसीडीएस) योजना

 

एकीकृत बल विकास सेवा (आईसीडीएस) योजना एक बच्चे की सम्रग जरूरतों को पूरा करने बच्चो के स्वास्थ्य और पोषण के विकास (0-6 वर्ष) और गर्भवती महिलाओ और नर्सिंग माताओं को पूरा करने के लिए तैयार की गई यह पूर्वस्कूली शिक्षा के माध्यम से बचो के सज्ञानात्मक और मनोसामजिक विकास पर भी ध्यान क्रेडिट करता है icds का लक्ष्य कुपोषण के अंतर-पीढ़ी चक्र को तोड़ना और पोषण संबंधी कमियों के कारन होने वाली रुणता और मृत्यु दर को कम करना है।

 

आईसीडीएस योजना के उदेश्य

 

* छह साल से कम उम्र के बच्चो और गर्ब्वती और स्तनपान करने वाली महिलाओ के पोषण और गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओ के पोषण और स्वास्थ्य की स्थिति में सुधर करना।

* बच्चे के उचित मनोवेगनिक शरीरिक और समाजिक विकास की नीव रखना।

* मृत्यु दर रुणता कुपोषण और स्कूल छोड़ने वालो की घटनाओ को कम करना।

* बल विकास को बढ़ावा देने के लिए विभिन विभागों के बिच निति और कार्यन्वयन के प्रभवि समन्वय को प्राप्त करना।

*उचित स्वास्थ्य और पोषण शिक्षा के माध्यम से बचे के सामान्य स्वास्थ्य और पोषण संबंधी जरुरत को पीरा करने के लिए माँ की क्षमता को बढ़ाना।

 

पूरक पोषण कार्यक्रम

 

अनुपूरक पोषण कार्यक्रम आंगनवाड़ी केन्द्रो के नेटवर्क के माध्यम से प्रदान की जाने वाली छह सेवाओं में से एक है इसका उदेश्य बच्चों और गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओ के स्वास्थ्य और पोषण की स्थिति में सुधर करना है 6 माह से 6 वर्ष तक के आयु वर्ग बच्चो गभ्वती महिलाओ को स्तनपान करने वाली महिलाओ को वर्ष में 300 दिन पोषण संबंधी सहायता दी जाती है प्रत्येक लाभार्थी को एसएनपी के तहत गर्म पका हुआ भोजन और दिया जाता है एसएनपी प्रदान करना आंगनवाड़ी केन्द्रो के प्रथमिक कार्यो में से एक है।

 

एसएनपी  के घटक

* सुबह का नाश्ता बच्चे (3साल से 6 साल तक)

* गर्म पका हुआ भोजन ब्च्चे (३ वर्ष से 6 वर्ष)

* टेक होम राशन (टीएसआर) ब्च्चे ( 6 महीने से 3 साल) गर्भवती और नर्सिंग माताओ गंभीर रूप से कम वजन वाले बच्चे किशोर लड़किया।

 

टेक होम राशन (thr)

तक होम राशन गर्भवती और स्तनपान करने वाली माताओ को दिया जाता है 6 महीने से 3 साल तक के बच्चे क्युकि वे दैनिक आधार पर आंगनवाड़ी केंद्र में नहीं आते है गंभीर रूप से कम वजन वाले बच्चो (3-6 वर्ष) को भी गर्म पके हुए भोजन के अलावा टीएचआर दिया जाता है Thr समुदाय में हाशिए पर और कमजोर आबादी की पोषण स्थिति को सम्बोधित करने में मदद किया गया है और अनुमोदित राशन लगत के भीतर प्रोटीन और कैलोरी मानदंडों को पूरा करते हुए करीवनित किया जा रहा है।

टेक होम राशन (टीएचआर) के तहत कवर किए गए लाभार्थियों की विभिन श्रेणी है।

* ब्च्चे (6 महीने से 3 साल)
* गर्भवती और नर्सिंग माताओ
* गंभीर रूप से कम वजन वाले बच्चे
* किशोरियां