‘देश प्रेम’ के बारे में बच्चो को बताने के लिए , दिल्ली के सरकारी स्कूलों में लागू होगा देशभक्ति पाठ्यक्रम – केजरीवाल सरकार 

‘देश प्रेम’ के बारे में बच्चो को बताने के लिए , दिल्ली के सरकारी स्कूलों में लागू होगा देशभक्ति पाठ्यक्रम – केजरीवाल सरकार

दिल्ली में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की शासकीय निकाय ने शुक्रवार को देशभक्ति पाठ्यक्रम की रूपरेखा को अपना लिया , ताकि सरकारी स्कूलों में पड़ने वाले प्रत्येक बच्चे के भीतर देशभक्ति और राष्टीयता की भावना पैदा हो सके। मौजूदा शैक्षणिक सत्र से दिल्ली के साथ सरकारी स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम लागु किया जाएगा। यह साल देश की आजादी का 75वां वर्ष है। देशभक्ति पाठ्यक्रम कमेटी की सिफारिशों के आधार पर एससीईआरटी के निदेशक रजनीश कुमार सिंह द्वारा देशभक्ति पाठ्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की गई।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह जरूरी है कि हम अपने मूल्यों और कार्यों के बीच की खाई को कम करें और यह सुनिश्चित करें कि समानता, बंधुत्व और न्याय के संवैधानिक आदर्शों का पालन बच्चे अपने दैनिक जीवन में भी करें।

Delhi Government Schools Latest Pictures, See Images Shared By Aap Govt -  क्या आपने देखी दिल्ली के सरकारी स्कूलों की ये तस्वीरें, जिन पर छिड़ा है  विवाद - Amar Ujala Hindi News Live

सर्वोदय कन्या विद्यालय मोती बाग की प्रिंसिपल रेणु भाटिया और डाइट आरके पुरम की पूर्व प्रिंसिपल शारदा कुमारी की अध्यक्षता में कमेटी ने छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों, नागरिक समाज संगठनों और व्यापक साहित्य समीक्षा के साथ व्यापक परामर्श के आधार पर अपनी सिफारिशें कीं।

कमेटी ने कहा कि ढांचे में तीन प्राथमिक लक्ष्य बताए गए हैं जो छात्रों के बीच पाठ्यक्रम को बढ़ावा देंगे- राष्ट्र के लिए प्यार और गर्व, अपनी जिम्मेदारियों और कर्तव्यों के बारे में जागरूकता और देश के लिए बलिदान करने की प्रतिबद्धता।

इसने कहा कि पाठ्यक्रम का उद्देश्य मौलिक कर्तव्यों और संवैधानिक मूल्यों के प्रति सम्मान की गहरी भावना विकसित करना, किसी देश के साथ संबंध और अपनी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक जागरूकता विकसित करना है, जैसा कि नई शिक्षा नीति में उजागर किया गया है।

Also check :: Bihar BEd Admit Card 2021: Download bihar-cetbed-lnmu.in Login Link