किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है? जानें कैसे पूरी करें इनकी कमी

किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है? जानें कैसे पूरी करें इनकी कमी

 

किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है?

 

विटामिन बी1

विटामिन बी1 की कमी से पैरों में दर्द महसूस हो सकता है। जो लोग अधिक दौड़ते हैं, उनमें विटामिन बी1 की कमी अधिक पाई जाती है। विटामिन बी1 की कमी होने पर आपको दौड़ने के बाद पैरों में दर्द और भारीपन महसूस हो सकता है। विटामिन बी1 को थायमिन के रूप में भी जाना जाता है। विटामिन बी1 की पूर्ति के लिए आप साबुत अनाज, सब्जियां, फलियां, डेयरी प्रोडक्ट्स और नॉनवेज का सेवन कर सकते हैं।

 

विटामिन डी

विटामिन डी हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है। विटामिन डी की कमी होने पर आपको पैरों में दर्द हो सकता है। दरअसल, विटामिन डी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। साथ ही यह विटामिन कैल्शियम को भी अवशोषित करने में मदद करता है। जब विटामिन डी की कमी होती है तो आपको पैरों में दर्द और कमजोरी महसूस हो सकती है। इसके लिए आप अंडे की जर्दी, बीफ लीवर, दही, सैल्मन, सार्डिन और साबुत अनाज का सेवन कर सकते हैं।

 

विटामिन ई

विटामिन ई को त्वचा और बालों के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। शरीर में विटामिन ई की कमी से पैरों में दर्द महसूस हो सकता है अगर आपको पैरों में तेज और लगातार दर्द होता है तो आप विटामिन ई की जांच करवा सकते हैं विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए आप मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, हेजलनट्स, जैतून का तेल, मकई का तेल, पालक आम, कीवी, ब्रोकोली और टमाटर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

 

विटामिन बी 12

विटामिन बी12 को कोबालिन के रूप में भी जाना जाता है। विटामिन बी12 एनिमल प्रोडक्ट्स में काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। विटामिन बी12 की कमी होने पर भी पैरों में दर्द महसूस हो सकता है। साथ ही कई बार पैरों में जलन और ऐंठन भी हो सकती है। विटामिन बी12 की पूर्ति के लिए आप अपने भोजन में डेयरी प्रोडक्ट्स, मीट और फिश शामिल कर सकते हैं।

इसके अलावा मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम की कमी भी पैरों में दर्द का कारण बन सकती है। इसलिए अगर आपको पैरों में दर्द हो, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप इन विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना शुरू कर सकते हैं।

 

AAI Recruitment 2022

Australia lottery result  today  8-9-2022

Skylot Sky Lottery Result today 8.9.2022