बिहार पत्रकार सम्मान पेंशन योजना 2021 बिहार में पत्रकार के लिए पेंशन योजना

बिहार पत्रकार सम्मान पेंशन योजना 2021 बिहार में पत्रकार के लिए पेंशन योजना

बिहार पत्रकार सम्मान पेंशन योजना (bpspy) 2021 पत्रकार पेंशन योजना का संशोधित सस्करण है राज्य सरकार दवरा सभी सेवानिवृत पत्रकारों को 6000 मासिक पेंशन पात्रता की जाँच पुराण विवरण यहाँ।

बिहार पत्रकार सम्मान पेंशन योजना 2021 मुख्य्मंत्री नितीश कुमार दवरा शुरू की गई है बिहार सरकार ेशन नियमो में कुछ संशोधन कर बिहार पत्रकार पेंशन योजना के पुराने सस्करण को संशोधित करने की रणनीति बना रही है इस लेख में हम आपको बिहार पत्रकार सम्मान पेंशन योजन की पूरी जानकारी के बारे में बताएँगे।

क्या है बिहर पत्रकार सम्मान पेंशन योजना 2021

सुचना एव जनसम्पर्क विभाग ( आईपीआरडी) ने बिहार के सीएम नितीश कुमार के निर्देश पर योजना का नाम बदलकर पहले पत्रकार पेंशन योजना से पत्रकार सम्मान पेंशन योजना कर दिया है आईपीआरडी ने पात्र सेवानिवृत पत्रकारों को लाभ पहुंचने के लिए मौजूद पेंशन नियमो में आवश्यक संशोधन भी किआ है।

बिहार पत्रकार सम्मान पेंशन योजना के लाभ

योजना एके मौजूद नियमो के अनुसार लाभार्थी को पेंशन का लाभ मिलेगा लभरती (सेवानिवृत पत्रकार) को पेंशन के रूप में प्रति माह 6000 की राशि दी जाएगी।

बिहार पत्रकार सम्मान योजना के लिए पात्रता मानदंड

* 20 वर्ष का न्यूनतम अनुभव रखनी वाला सेवानिवृत पत्रकार बिहार पत्रकार सम्मान पेंशन योजना के लिए पात्र होगा।
* कोई भी सेवानिवृत पत्रकार जिसकी आयु 60 वर्ष से अधिक हो गई है पत्रकार पेंशन योजना के लिए पात्र होगा।

बिहार पत्रकार सम्मान पेंशन योजना के लाभार्थी

राज्य सरकार बिहार सरकार ने चलु वर्ष में वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कुल 46 सेवानिवृत पत्रकारों का चयन किया है हांलकि पेंशन की राशि उन्ही पत्रकारों के बैंक खातों में ट्रंसफर की गई जिनके आवेदन को पिछले साल नवम्बर तक मंजूरी दी गई थी शेष पत्रकारों के आवेदन को मार्च 2021 में स्वीकृत किया गया है इसलिए उनके बैंक खातों में पेंशन राशि माह पूरा होने पर स्थनांतरित कर दी जाएगी।

बजट 2021 में बिहार पत्रकार पेंशन योजना

सरकार ने पत्रकार के प्रतिनिधिमंडल से पत्रकार सम्मान पेंशन योजना के लिए कुछ प्रभवि सुझव देने का भी अनुरोध किया सीएम ने पत्रकारों से पूछा की पत्रकारिता के क्षेत्र में न्यूनतम 20 वर्ष के कार्य अनुभव के योग्यता मानदंड को प्रमाणित करने के लिए किस प्रदित का उपयोग किया जाना चाहिए।

इससे पहले कुछ पतकारो ने सरकार से पेंशन की राशि बढ़ने का अनुरोध किय था लेकिन सरकार ने इस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया बिहार पत्रकार सम्मान योजना का गठन फरवरी 2015 में पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के शाशन कल में हुआ था।