बालो के लिए aloe vera के फायदे और घरेलू उपाय –

बालो के लिए aloe vera के फायदे और घरेलू उपाय

महिला हो या पुरुष सभी मजबूत , घने  मुलायम बाल चाहता चाहता है।  इसके लिए लोग बहुत से home remedy का प्रयोग करते है।  बावजूद इसके बालो से जुड़ी समस्याए  काम  होती।  ऐसे में aloe vera  को ओपन

कर इन समस्याओ को  काम करने में काफी हद तक मदद मिल सकती है। यही वजह है की इस लेख में बालो के लिए aloe vera के फायदे विस्तार से बताए गए है।  यहाँ आपको बालो के लिए aloe vera  के लाभ के साथ साथ इसे लगाने का तरीका भी बताया गया है।

बालो

के लिए aloe vera के फायदे

  1. एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरिया गुण : aloe vera एंटीबैक्टीरिया के प्रभाव से भी समृद्व है। वही इसमें छह तरह के एंटीस्पटिक एजेंट पाया जाता है।  इन सभी ही,यह बालो की नमी बरकरार रखता है और इसलिए इसे कंडीशनर के तोर पर भी लगाया जाता है।
  2. बालो को गिरने और झरने से बचाए :aloe vera का इस्तेमाल बालो को गिरने और झरने से बचने का काम भी कर सकता है। aloe vera से संबंधित बालो पर किया गया एक शोध में इस बात का साफ जिक्र मिलता है। शोध में माना गया है की aloe vera में मौजूद cysteine और lysine नाम के तत्त्व पाए जाते है। जो बाल कम होने की समस्या को रोकने में सहायक होते है।  इस आधार पर aloe  vera को बालो को गिरने और झरने से बचने के लिए भी उपयोगी किया जा सकता है।
  3. बालो का विकास करे : aloe vera जेल से सम्बन्धित एक शोध में मन गया है की यह बालो को जरुरी पोषण प्रदान करने का काम कर सकता है। साथ ही यह स्कैल्प में blood  circulation को  बढ़कर बालो को महबूत बनाने का काम करते है।  इस तरह aloe vera बालो के विकास को बड़ावा दे सकते है। इस आधार पर मन जाता है की aloe vera बल्लो के लिए उपयोगी है और बालो के विकास मि सहायक साबित हो सकता है।
  4. Dandruff और scalp की खुजली दूर करे : aloe vera से जुर्डे एक शोध में मन गया है की इसमें anti dandruff प्रभवपया गया है। इस कारण इसे hair कंडीशनर और शैम्पू में मुख्य घटक के रूप में इस्तेमाल होता है। साथ ही यह skin से  संबधित खुजली को aloe vera दूर करता है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *