LIC kanyadan policy 2021 कन्यादान पॉलिसी में करे निवेश 1842 रुपए के प्रीमियम पर 14 लाख का लाभ

LIC  kanyadan policy ;- कन्यादान पॉलिसी में करे निवेश 1842 रुपए के प्रीमियम पर 14 लाख का लाभ पॉलिसी होल्डर की मौत पर प्रीमियम भी माफ़

LIC (Life Insurance)  जीवन लक्ष्य को  kanyadan Policy (कन्यादान पॉलिसी )भी कहते है इसमें अगर  Policy होल्डर की मौत हो जाती है तो भविष्य का प्रीमियम माफ़ हो जाता है हर साल  Sum Assured  10 फीसदी मिलेगा और मेच्योरिटी पर मेच्योरिटी का पूरा लाभ भी मिलेगा।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan) क्या है- पालिसी कालूलेटर व प्रीमियम  चार्ट देखे

LIC jeevan lakshya : लाइव की जीवन लक्ष्य पॉलिसी का

मकसद बच्चो और परिवारों के फाइनेंशियल सिक्योरिटी देना है इसका टेबल नंबर 933 है यह पॉलिसी सेविंग के साथ-साथ रिस्क को भी कवर करता है इस स्किम के तहत अगर पॉलिसी होल्डर की मौत हो जाती है इसके साथ ही मेच्योरिटी होने पर नॉमिनी को एकमुश्त रकम भी मिलता है मेच्योरिटी का लाभ पॉलिसी होल्डर के जिन्दा रहने और मर जाने दोनों स्थिति में मिलता है।

यहा एक नॉन-लीकंड प्लान है मतलब इसका पैसा शेयर बाजार में नहीं निवेश किया जाता है इस पॉलिसी होल्डर की मौत हो जाती तो भविष्य के सरे प्रियमियम माफ़ हो जाते है साथ ही सम अस्योर्ड का 10 फीसदी हे साल रेग्युलर इनकम के रूप में मिलता है मेच्योरिटी पर मेच्योरिटी अमाउंट भी  एलआईसी की यह पॉलसी नाम से भी अणि अति है इस स्किम के लिए मिनिमम सम अश्योर्ड 1 लाख रूपाए है मेक्शिमम कुछ भी हो सकता है कोई भी सम अश्योर्ड 10 हजार के गुणक में होगा।

पॉलिसी टर्म 13-25 साल

इस स्किम के लिए पॉलिसी टर्म 13-15 सालो का है प्रीमियम महींंवरी तिमाही छमाही और सालाना आधार पर जमा किया जा सकता है एलिजिबिलिटी की बात करे तो इसके लिए मिनिमम एंट्री एज 18 साल और मेक्सिमम एंट्री एज 50 साल है मेक्सिमम मेच्योरिटी एज 65 वर्ष है।

पॉलिसी टर्म से तीन साल कम है प्रीमियम पेइंग टर्म

प्रीमियम पेइंग टर्म का बात करे तो यह पॉलिसी टर्म से 3 साल कम होता है इसके साथ LIC दो तरह का राइडर-एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर की सुविधा देता है दूसरा राइडर न्यू टर्म अश्योरन्स राइडर है।

HP Forest Guard Recruitment 2021: अधिसूचना पीडीएफ, महत्वपूर्ण तिथियां, पात्रता की जांच करें / अंतिम तिथि – 09.08.2021

 

दो साल बाद लोन की भी सुविधा

मेच्योरिटी बेनिफिट्स की बात करे पॉलिसी जोलडर के िन्दा रहने पर सम अश्योर्ड के साथ-साथ सिंपल रिवीजनरी बोनस का बी लाभ मिलता है इसके आलावा पॉलिसी के दो  होने  का भी लाभ मिलता है।

 

टेक्स बेनिफिट

इस पॉलिसी के लिए पर्मियम जमा करने पर 80 सी के तहत सेक्शन 10डी के तहतं टेक्स फ्री होता है।

मंथली  प्रीमियम 1842

अगर A एक पॉलसी हील्डर  जिसकी उम्र 30 साल  वह 5 लाख रुपए का सम अश्योर्ड खरीदता है और पॉलिसी टर्म 25 साल है तो इसके लिए प्रीमियम पेइंग टर्म 22 साल होगा एक्सीडेंटल राइडर और टेक्स समेत उसका मंथली प्रीमियम 1842 रुपए तिमाही प्रीमियम 5526 रुपए छमाही प्रीमियम 10934 रुपए और सालाना प्रीमियम 21634 रुपए होगा सभी प्रीमियम की राशि राइडर और टेक्स के साथ है।

13.50  लाख रुपए मिलेंगे

22 सालो में वह प्रीमियम के रूप में 4.60 लाख के करीब जमा करेगा और मेच्यूरिटी पर कुल 13.50 लाख रुपए मिलेगे इसमें 5 लाख का सम अश्योर्ड है रिवीजनरी  बोनस 6. 20 लाख के करीब और अडिशनल बोनस 2.25 लाख के करीब है।

Also Read

University Result 2021: Check All India UG/PG Results

LIC  kanyadan policy ;- कन्यादान पॉलिसी में करे निवेश 1842 रुपए के प्रीमियम पर 14 लाख का लाभ पॉलिसी होल्डर की…