Pmgky प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

(pmgky)प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना दीवाली तक मिलेगा 5 kg free राशन

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना 2.0 विस्तार की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार शाम को राष्ट्र के नाम अपने सम्बोधन के दौरान की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना का फायदा राशन कार्ड धारक 80 करोड़ से ज्यादा लोगो को होगा

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) क्या है ? जाने! कैसे मिलेगा स्कीम का  लाभ | प्रधानमंत्री योजना

* पिछले साल कोविड-19 की पहले लहर के दौरान मार्च में जब पुरे देश में लॉकडाउन लगाया गया था तब इस योजना का ऐलान हुआ था।

* यह योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण

पैकेज pmगरीब कल्याण पैकेज का हिससा थी।

* इस स्किम में जो अतरिक्त मुफत 5 किलो अनाज घोषित हुआ है वह राशन कार्ड पर हर माह मिलने वाले राशन के आलावा है।

नई दिल्ली

कोरोनावायरस के दूसरी लहर covid19 second wave के मंजर केंद्र सरकार ने अप्रैल 2021 में गरीब परिवारों के लिए एक बार फिर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना pm gareeb kalyan yojana का ऐलान किया था इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने राशन कार्ड धारको को मई और जून महीने में प्रति व्यक्तिक 5 किलो अतरिक्त अन्न चावल/गेहू मुफ्त में उपलब्ध कराया अब सरकार ने इस योजना को दीवाली तक बढ़ा दिया है यानि की राशनकार्ड धारक अब दीवाली तक राशन कार्ड पर मिलने वाले कोटे के अतिरिक्त 5 किलो फ्री अनाज पा सकते है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना 2.0 के  विस्तार की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार शाम को राष्ट्र के नाम अपने सम्बोधन के दौरान की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना का फायदा राशन कार्ड धारक 80 करोड़ से ज्यादा लोगो को होगा।

 

कितना मिलेगा फायदा

इस स्किम में जो अतिरिक्त मुफ्त 5 किलो अनाज घोषित हुआ है वह राशन कार्ड पर हर माह मिलने वाले राशन के आलावा है इसे एक उदहारण से समजे अगर किसी परिवार के राशनकार्ड में 4 सदस्य है और अभी उस पर प्रति सदस्य 5 किलो राशन चावल/गेहू मिलता है तो उस राशन कार्ड पर एक माह में कुल मिलने वाला राशन 20 किलो हुआ अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना के तहत दीवाली तक प्रति सदस्य अतिरिक्त 5 किलो फ्री राशन चावल/गेहू मिलेगा यानि राशन रहेगा इस प्रति सदस्य 10 किलो राशन में से मूल्य केवल 5 किलो राशन का चुकाना होगा और बाकि 5 किलो राशन फ्री मिलेगा इस तरह 4 सदस्यों के नाम वाले एक राशन कार्ड पर दीवाली तक मिलाने वाला कुल राशन 20 किलो के बजाय हुआ 40 किलो।

Ek Parivar Ek Naukri yojana 2021: online

* pm गरीब कल्याण योजना क्या है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना की मदद से देश के 80 करोड़ से ज्यादा लोगो को मुफ्त अनाज दिया जाता है।

* pm गरीब कल्याण योजना की लास्ट डेट क्या है।

अब मोदी सरकार ने pmgky योजना को दीवाली 2021 तक बढ़ा दिया है।

* इस साल pmgky से क्या फायदा मिला है।

केंद्र सरकार ने राशनकार्ड धारको को मई और जून महीने मी प्रति व्यक्ति 5 किलो अतरिक्त अन्न चावल/गेहू मुफ्त में उपलब्ध कराया है।

* pmgky से अतिरिक्त मिलेगा।

अगर किसी परिवार के राशनकार्ड में 4 सदस्य है और अभी उस पर प्रति सदस्य 5 किलो राशन चावल/गेहू मिलता है तो उस राशन कार्ड पर एक माह में कुल मिलने वाला राशन 20 कुलो हुआ दीवाली 2021 तक प्रति सदस्य अतिरिक्त 5 किलो फ्री राशन चावल/गेहू मिलेगा।

पिछले साल मार्च में पहली बार लागु हुई ही योजना

पिछले साल कोविड-19 की पहली लहर के दौरान मार्च में जब देश में लॉकडाउन लगाया गया था तब इस योजना का ऐलान हुआ था यह योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज का हिस्सा थी उस वक्त गरीब परिवारों को राहत देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना के तहत सरकार ने 80करोड़ से अधिक राशनकार्ड धारको को अप्रैल मई और जून 2020 के लिए राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों के आधार पर प्रति परिवार एक किलो दाल मुफ्त देने की घोषणा की थी।

यह मुफ्त 5 किलो अनाज राशन कार्ड पर रहने वाले अनाज के कोटे अतरिक्त घोषित किया गया था बाद में सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना का विस्तार दीवाली और छठ पूजा तक कर दिया था इस साल सरकार ने एक बार फिर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को लागु किया और इसे दीवाली तक विस्ट्रीट कर दिया है।

PM garib kalyan yojana 2021

(pmgky)प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना दीवाली तक मिलेगा 5 kg free राशन प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना 2.0 विस्तार की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र…