PMSVY Pradhanmantri Shishu Vikas Yojana

PMSVY Pradhanmantri Shishu Vikas Yojana (fake?)

(Fake) प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना के बारे में अनुमान लगाया जा रहा है कि यह योजना असली नहीं है मगर हम इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं कि यह योजना असली है या नहीं इस योजना के बारे में जानने के लिए हमारे साथ अंतर बने रहे।

(Fake) प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना के अंतर्गत इन बच्चों के स्वास्थ्य के लिए 2.5 लाख रुपए प्रति बच्चे का कवरेज दिया जाएगा साथ ही इन बच्चों को उच्च शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए सरकार के द्वारा प्रति बच्चा 500000 रुपए की वित्तीय सुरक्षा प्रदान

की जाएगी।  प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना के अंतर्गत इन बच्चों के जीवन बीमा के लिए 2.5 लाख रुपए प्रति बच्चा भी दिया जाएगा। इसी के साथ इन बच्चों को केंद्र सरकार के द्वारा और भी बहुत सारी सहायता प्रदान की जाएगी।

प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना की शुरुआत देश के गरीब और ऐसे वंचित परिवार के बच्चों को सहायता उपलब्ध कराना है जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर है। हमारे देश में गरीब वंचित ग्रामीण बच्चे को स्वास्थ्य जीवन और शिक्षा में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शिशु विकास योजना की शुरुआत की गई है।

प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना की शुरुआत गरीब और जरूरतमंद बच्चों को शिक्षा स्वास्थ्य और उनके भविष्य के लिए कुछ मदद उपलब्ध कराना है। शिशु विकास योजना के तहत केंद्र सरकार के द्वारा 2075 करो गरीब बच्चों को स्वास्थ्य जीवन और शिक्षा के साथ विदेशी सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

देश के ऐसे परिवार को आर्थिक रुप से कमजोर है और अपने बच्चों का उज्जवल भविष्य बनाना चाहते हैं वह अपने बच्चों को (Fake) प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना का लाभ दिलाने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

(Fake) प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना के तहत सरकार के द्वारा इन बच्चों को पूरी तरह से सहायता प्रदान किया जाएगा और इनकी विकास से सरकार भी एक अहम भूमिका निभाएगी।

Scheme PMSVY (Fake) pradhanmantri shishu vikas yojana
Launched by Central government
Beneficiary All Indian poor child
Aim 2.5 Lakh Health Insurance , 2.5lakh P.A. I., 5 Lakh Education Inurance

भयावह अस्पताल के प्रकरणों से उत्पन्न होने वाले गरीब और कमजोर समूहों पर वित्तीय बोझ को कम करने और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं तक उनकी पहुंच सुनिश्चित करने के लिए शिशू विकाश योजना की कल्पना की गई थी।

शिशु विकास योजना 20.75 करोड़ गरीब, वंचित ग्रामीण बच्चों को स्वास्थ्य, जीवन और शिक्षा में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगी। यह एक लाभ कवर आरएस प्रदान करना होगा।

महिलाओं को सशक्त बनाना (महिला सशक्तिकरण)

महिला सशक्तीकरण दुनिया को बदल देता है महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाना सामाजिक परिवर्तन की कुंजी है। सशक्तिकरण में शिक्षा के माध्यम से महिलाओं की स्थिति बढ़ाने, जागरूकता बढ़ाने, साक्षरता, और प्रशिक्षण शामिल है। यहां शिक्षा और स्वतंत्रता परिदृश्य बहुत प्रतिगामी है। महिलाओं को उच्च शिक्षा हासिल करने की अनुमति नहीं है, उनकी शादी जल्दी हो जाती है।

लड़कियों के लिए शिक्षा अनिवार्य की जानी चाहिए ताकि महिलाएं अपने लिए जीवन बनाने के लिए अनपढ़ बन सकें। लिंग के बावजूद महिलाओं को हर क्षेत्र में समान अवसर दिए जाने चाहिए।

शिक्षित लड़कियों को किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है यदि वे अपनी आजीविका कमाने और अपने परिवार का पालन-पोषण करने में सक्षम हैं। लड़कियों की शिक्षा विकासशील दुनिया में वास्तविक विकास प्राप्त करने का तरीका है जैसा कि विकसित दुनिया द्वारा सिद्ध किया जाता है।

बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने में पीएम शिशु विकास योजना ।

  1. कक्षा 6 में प्रवेश के बाद 3000 रु
  2. कक्षा 8 में प्रवेश के बाद 5000 रु
  3. कक्षा 10 में प्रवेश के बाद 7000 रु
  4. कक्षा 12 में प्रवेश के बाद 8000 रु
  5. स्वरोजगार के लिए 21 वर्ष की आयु पर 2 लाख

Fake प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना के लाभ क्या 

वैसे तो प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना के बहुत से लाभ है लेकिन इसमें से कुछ प्रमुख लाभ की जानकारी हम इस लेख में दे रहे हैं।

* इस योजना के अंतर्गत जीवन बीमा के लिए 2.5 लाख रुपए प्रति बच्चा का कवर केंद्र सरकार के द्वारा गरीब और कर्मचारियों कर्मचारी वर्ग के परिवार को दिया जाएगा।

* Fake प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना के तहत सरकार के द्वारा उच्च शिक्षा प्रदान की जाएगी प्रति बच्चा ₹500000 की सहायता भी प्रदान की जाएगी।

* बालिकाओं के विशेष लाभ प्रधानमंत्री विकास योजना के तहत दिया जाएगा।

प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना के आवश्यक दस्तावेज :-

प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना के लिए आप सभी कर सकते हैं। जब आप नेम लिखे दस्तावेजों और प्रमाण पत्र को पूरा करते हैं फेक प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना का लाभ उठाने के लिए  परिवार ले सकते हैं जिसकी परिवारिक सालाना आय ₹500000 से कम हो।

केवल स्कूल में पढ़ने वाले छात्र ही प्रधानमंत्री शिशु योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

शिशु विकास योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को खाते का विवरण देना होगा और अपना केवाईसी भी पूरा करना होगा।

जरूरी दस्तावेज प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना के तहत :-

i . Aadhar कार्ड

ii . आय प्रमाण पत्र

iii. पहचान पत्र

  1. मोबाइल नंबर
  2. आवेदन का पासपोर्ट साइज फोटो
  3. वास्तविक प्रमाण पत्र

vii. बैंक अकाउंट पासबुक

* प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

आधार कार्ड आय प्रमाण पत्र पहचान पत्र मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो बैंक अकाउंट पासबुक आदि जैसे दस्तावेज की जरूरत प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना के लिए आवश्यक है।

* प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

शिशु विकास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर किया जा सकता है सबसे पहले आपको अब इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा होम पेज पर आपको प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना के लिंक पर क्लिक कर देना है आप प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

* प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई है और वित्तीय रूप से कमजोर परिवार के ऐसे बच्चे कोला पहुंचाने का उद्देश्य है जो स्कूल की शिक्षा लेने में असमर्थ है और उम्र 3 से 6 वर्ष के बीच है।

* प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना का लाभ किसे दिया जाएगा ?

शिशु विकास योजना का लाभ देशभर में रहने वाले ऐसे बच्चों को दिया जाएगा जो गरीब है और आर्थिक रूप से बहुत पिछड़े हुए हैं।

* प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना किन किन राज्यों में शुरू हुआ है ?

चुकी प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना केंद्र सरकार के की योजना है तो जाहिर सी बात है भारत के हर राज्य में शिशु विकास योजना की शुरुआत कर दी जाएगी और इसका लाभ भारत के हर जरूरतमंद बच्चों को दिया जाएगा।

* क्या प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना दोनों एक ही है ?

नहीं प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना अलग से है तथा प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना अलग से है।

Also Read

बिहार राशन कार्ड सूची 2021

PMSVY Pradhanmantri Shishu Vikas Yojana (fake?) (Fake) प्रधान मंत्री शिशु विकास योजना के बारे में अनुमान लगाया जा रहा है कि…