छोटी इलाइची के बड़े बड़े फ़ायद

छोटी इलाइची के बड़े बड़े फ़ायद नशा छोड़ने में इलाइची का प्रयोग 

जिन लोगो को गुटका , पानमसाला , तबांकू यदि छोड़ना चाहते है तो उसके लिए  छोटी इलाइची(Hari Elaichi)  के

400;"> 2 दाने 1 लौंग , दालचीनी का छोटा टुकड़ा , हल्की भुनी सौंफ अजवाईन (इच्छा के अनुरूप ) सुबह शाम इसका प्रयोग करे यह बहुत लाभ दायक है हरी इलायची का उपयोग जहां पूजापाठ और व्यंजनों में किया जाता है, तो वहीं मोटी काली इलायची को मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आइये जानते हैं हरी इलायची के फायदे (Cardamom Benefits) बता रहे हैं।छोटी सी इलायची के फायदे  बहुत होते हैं। इलायची खाने के फायदे  की हम बात करें तो इलायची में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमें कई सारी गंभीर बीमारियों से बचाते है। आमतौर पर इलायची दो तरह की होती है काली और हरी। हरी इलायची  का उपयोग जहां पूजापाठ और व्यंजनों में किया जाता है, तो वहीं मोटी काली इलायची को मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। लायची का सेवन आमतौर पर मुखशुद्धि के लिए अथवा मसाले के रूप में किया जाता है। यह दो प्रकार की आती हैहरी या छोटी इलायची तथा बड़ी इलायची। जहाँ बड़ी इलायची व्यंजनों को लजीज बनाने के लिए एक मसाले के रूप में प्रयुक्त होती है, वहीं हरी इलायची मिठाइयों की खुशबू बढ़ाती है। मेहमानों की आवभगत में भी इलायची का इस्तेमाल होता है। लेकिन इसकी महत्ता केवल यहीं तक सीमित नहीं है। यह औषधीय गुणों की खान है। संस्कृत में इसे एला कहा जाता है।

इलायची के प्रकार (Types of Cardamom)

 हरी इलायची 

बड़ी इलायची 

काली इलायची

 भूरी इलायची

 नेपाली इलायची

 बंगाल इलायची या लाल इलायची

इलायची का उत्पादन

 

इलायची खाने के फायदे 13

 अगर आप बढ़ते वजन और मोटाप से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में अपनी डाइट में इलायची को जरुर शामिल करें। क्योंकि इलायची में मौजूद पौषक तत्व तेजी से वजन घटाने में मदद करती है। 

इलायची खाने के फायदे 14

 इलायची का तेल और इलायची का अर्क का उपयोग करने से फंगल इंफेक्शन, फूड प्यॉवजनिंग और पाचन संबंधी रोगों में रामबाण का काम करती है। इलायची खाने के फायदे 15

 इलायची के दानों का बेल की छाल के साथ काढ़ा बनाकर पीने से बुखार में लाभ होता है। इस काढ़े का सेवन दिन में 2-3 बार करें।

लायची खाने के फायदे 10

 इलायची का खाना खाने के बाद सेवन करने से मुंह की दुर्गंध दूर करने के साथ दांतों की कैविटीज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इसके अलावा उल्टी और मितली की परेशानी भी दूर होती है।

 इलायची खाने के फायदे 11 

इलायची के अर्क का रोजाना सेवन करने पर लीवर से जुड़ी बीमारियों (लीवर के आकार, लीवर के वजन और फैटी लीवर) का खतरा कम होता है। क्योंकि इलायची के अर्क में मौजूद एंजाइम, ट्राइग्लिसराइड से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आती है।

 इलायची खाने के फायदे 12 

अगर आप एंजाइटी यानि बारबार होने वाली घबारहट की समस्या से परेशान रहती हैं, तो ऐसे में दिन में 2-3 बार या घबरहाट होन पर इलायची का सेवन करना फायदेमंद रहता है। क्योंकि इलायची का एंटीऑक्सिडेंट तत्व ब्लड सर्कुलेशन को सामान्य बनाती है जिससे मूड स्विंग्स में भी राहत मिलती है।

इलायची खाने के फायदे 7

इलायची में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी इफेक्ट्स और एंटी ऑक्सीडेंट गुण क्रॉनिक डिजीज यानि एलर्जी और सूजन की समस्या से निजात दिलाने में मदद करती है।

 इलायची खाने के फायदे 8

 हरी इलायची की तासीर गर्म होती है। इसलिए अगर आपको सर्दीखांसी या गले की खराश की समस्या रहती है, तो ऐसे में हरी इलायची का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहेगा। इसके लिए रात को गुनगुने पानी के साथ इलायची को चबाचबाकर खाएं।

 इलायची खाने के फायदे 9

 इलायची का सेवन करने से पेट में अल्सर की समस्या से छुटकारा मिलता है। क्योंकि इलायची के रोजाना सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं से निजात मिलती है। शोध के मुताबिक, इलायची का अर्क गैस्ट्रिक अल्सर के आकार को कम से कम 50 फीसदी तक पूरी तरह खत्म कर देता है।

अगर आप गैस, एसिडिटी और पेट की समस्या से ग्रस्त हैं, तो हमेशा खाने के बाद इलायची का सेवन करें।

इलायची का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को मात दी जा सकती है। इलायची के एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में कारगर साबित होते हैं।

 

  1. खाना बनाने मेंभारत, नेपाल, पाकिस्तान में खाना और स्वीट डिश यानि मिठाईयों को स्वादिष्ट और खूशबूदार बनाने में उपयोग की जाती है।
  2. दवा बनाने मेंभारत और चीन में इलायची का उपयोग पेट दर्द और अन्य बीमारियों की दवा बनाने में किया जाता है।
  3. पूजापाठ मेंभारत और नेपाल में छोटी यानि हरी इलायची का उपयोग किया जाता है।

 

छोटी इलाइची के बड़े बड़े फ़ायद नशा छोड़ने में इलाइची का प्रयोग  जिन लोगो को गुटका , पानमसाला , तबांकू व…

Leave a Reply

Your email address will not be published.