Essay on Diwali/ Diwali par nibandh in hindi 2021

  Essay on Diwali

दिवाली – मेरा प्रिय त्यौहार

 

दिवाली,जैसा की हम सब लोग परिचित है,एक हिन्दू पर्व है। जो पूरे भारत वर्ष में बहुत ही धूम धाम से मनाया जाता रहा है। हर वर्ष इस त्यौहार के दिन भारत में कई जगह बहुत बढ़िया तरीके के कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। जिसमे प्रत्येक व्यक्ति बढ़ चढ़ के भाग लेता है। इस दिन पूरे भारतवर्ष में हर्षोलास फैला रहता है। इस त्यौहार की तैयारियां बहुत दिन पहले से शुरू हो जाती है। सभी लोग अपने घर की साफ़ सफाई करते या करवाते हैं।

और जब दिवाली का दिन आता है तो लगभग हर जगह मेले लग एते है अहा लोग जाके दिवाली का उत्सव मानते हैं। मेलों में झूले झूलते है। और घर पे बढ़िया बढ़िया पकवान बनवाते है। सब लोग खुश रहते है,सुन्दर  कपडे पहनते हैं और घर को भी सूंदर बनाते है।

बच्चे इस दिन पटाखे फोड़ते है ,जो की बिलकुल अच्छी बात नहीं है। इससे वायु प्रदुषण फैलता है जो जानलेवा होता है। वैसे वायु प्रदुषण कम करने के  लिए उपाय करती है जिसमे ग्रीन क्रैकर्स  शामिल किया गया है जो बहुत सफल भी हुआ है ,दिल्ली में ज्यादा प्रदुषण के चलते उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली में पटाखों पर बैन लगाया। जिससे बहुत फर्क पड़ा।

दिवाली त्यौहार पर निबंध पूजा विधि एवम शायरी 2021 |Diwali Festival Puja  Vidhi, Story, Shayari In Hindi - Deepawali

 

यह त्यौहार भारत के इतिहास से जुड़ा हुआ है क्योंकि इस दिन अयोध्या के नरपति या महाराज श्री राम चंद्र जी १४ वर्ष का वनवास काट के वापस अयोध्या आये थे। इससे खुश होके अयोध्यावासियों ने घी के दिए जलाये। इसलिए इस दिन भारत में  हर  व्यक्ति दीयों से अपने घर को सजाते हैं।

लोग इस दिन अपने आसपास के लोगो को मिठाई खिलते है। लेकिन कुछ लोग इस  दिन को जुआ खेल के मानते है ,शराब पीते हैं और इस दिन के दिन भी लड़ाई  झगडे करते है। ऐसे लोग इस पवित्र दिन के दिन भी घिनौनी काम करते है और अपने आप को समझदार समझते है लेकिन वो ऐसा करके कुपात्र कहलाते है और यदि ये लोग पुलिस के पकड़ में आ जाते है तो उन्हें बहुत बड़ा जुर्माना भरना पड़ता है।

इससे हमें यही सीख मिलती है की हमें कुछ भी गलत काम नहीं करना चाहिए वरना   उसका अंजाम भी हमें भुगतना पड़ेगा।

On English Essay ke liye yha click kre(हिंदी में निबंध के लिए यहाँ क्लिक करे )और अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइड sunstarup पर जुड़े रहे।अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी ये जानकारी शेयर करे।

Also Read

Essay on Dussehra in english /दशहरा पर निबंध 2021