15 दिन में वजन कम करने में कारगर होगा आयुर्वेदिक Diet Chart

15 दिन में वजन कम करने में कारगर होगा आयुर्वेदिक Diet Chart

वर्ल्ड ओबिसिटी फेडरेशन की सालाना रिसर्च बताती है कि दुनिया में करीब 15 करोड़ बच्चे और युवा मोटापे से परेशान हैं। अगले दस साल में ये तादात 25 करोड़ हो जाएगी। फेडरेशन की चाइल्डहुड ओबिसिटी रिपोर्ट के मुताबिक, पांच से 19 साल के एज ग्रुप में भारत के तक़रीबन 3 करोड़ बच्चे ओबीज हैं। 18 साल से ज़्यादा उम्र के 40% युवा का वजन बढ़ा हुआ है।  विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनियाभर में कैंसर के बाद सबसे ज्यादा मामले मोटापा के सामने आ रहे हैं।

असल मे मोटापाखुद में कोई बीमारी नहीं

है, लेकिन शरीर में कई बीमारियों की जड़ है बढ़ा हुआ वजन ही हाइपरटेंशन शुगर और हार्ट प्रॉब्लम की वजह बनता है। जानिए किन आयुर्वेदिक उपायों के द्वारा इसे आसानी से कम किया जा सकता है।

शरीर की चर्बी कम करने का आयुर्वेकि उपाय :-

  1. पपीता में भी विटामिन ए, विटामिन सी, नियासिन, मैग्नीशियम, कैरोटीन, फाइबर, फोलेट, पोटैशियम, कॉपर, कैल्शियम के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो वजन कम करने में मदद करते हैं।
  2. लौकी कल्प मोटापा कम करने में काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आप लौकी की सब्जी, जूस और सूप का सेवन कर सकते हैं। लौकी में विटामिन A, विटामिन C, आयरन और हाई फाइबर भी पाया जाता है।
  3. तरबूज शरीर को हाइड्रेट करने के साथ-साथ वजन को कम करने में मदद करता है।
  4. सेब में विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो दिमाग में खून के प्रवाह को सही करते हैं। इसके साथ ही शरीर का फैट कम करने में मदद करता है.
  5. खाली पेट 2 ग्राम शुद्धि चूर्ण खा लें। इससे आपके पेट की सफाई अच्छी तरह हो जाती हैं।
  6. अनार शरीर को हेल्दी रखने के साथ-साथ खून की कमी को पूरा करता हैं।
  7. सुबह की शुरुआत गर्म पानी में अदरक, हल्दी और शहद पीकर करें।
  8. रोजाना सुबह नारंगी, और गाजर का जूस पीने से भी आपका वजन तेजी से कम होगा।
  9. नींबू पानी और त्रिफला पानी पीने से फायदा इससे आपका पाचन तंत्र भी ठीक ढंग से काम करेगा।
  10. मोटापे में गौधन अर्क बेहद कारगर।
  11. एक गिलास पानी में 1 चम्मच एप्पल विनेगर में एक चम्मच नीबू का रस मिलकर पीएं। पेपटिन फाइबर भूख नहीं लगने देता है और लिवर में जमे फैट को घटाने में मददगार
  12. अदरक वजन कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही ग्लूकोज और इंसूलिन लेवल कम करता है।
  13. दालचीनी भी वजन कम करने में मदद करता है। इसके लिए 3-6 ग्राम दालचीनी को 200 मिली पानी में उबाल लें। 15 मिनट उबलने के बाद छान लें। गुनगुना होने पर एक चम्मच शहद मिला दें। सुबह खाली पेट, रात में सोने से पहले पीएं।दालचीनी एंटी-बैक्टीरियल है।
  14. वर्जिन कोकोनट ऑयल सुबह-सुबह पिएं। इससे भी वजन कम करने में मदद मिलेगी
  15. मेधोहर वटी का सेवन करे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *