maha shivratri 2021: भोले बाबा को करना है प्रसनना तो ये 9 चीजे जरूर अर्प्रित करे

maha shivratri 2021: भोले बाबा को करना है प्रसनना तो ये 9 चीजे जरूर अर्प्रित करे

भोले बाबा यानि भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए महाशवरात्रि बहुत बड़ा पर्व है भगवान शिव के भक्त महाशिवरात्रि के पर्व को बड़ी ही धूमधाम से मानते है 21 फरवरी के दिन पड़ने वाली इस महाशिवरात्रि की तैयारिया अभी से चल रही है जी है सोमवार को भगवान शिव का दिन माना जाता है क्योकि इसका संबंध उनके सिर पर विराजमान चंद्रमा से है इसी वजह से उनेह सोमनाथ  भी कहा जाता है यूँ तो भगवान शिव को लोटे जल से भी प्रसन्ना

किया जा सकता है और सच्चे मन से भोलेनाथ की की पूजा करने से व्यक्ती को जीवन के सारे कष्टो से मुक्ति मिल जाती है जी हाँ व्यतिक को कोई भी कष्ट हो भोलेनाथ की शरण में जाने से सबसे छुटकारा मिल जाता है लेकिन शिवरत्रि के दिन भगवान शिव पर जल दूध भांग शहद केसर दही चंदन आदि चीजे अर्पित की जाती है भोलेनाथ की पूजा ,में शिवलिंग अभिषेक और उन पर अर्प्रित करने वाली इन चीजों का अपना महत्व होता है आइए जाने शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर किन चीजों को अर्पित करके आप भोले नाथ से कौन से वरदान ले सकती है।

जल

जैसे की आप सभी जानती है कि भोले से बहुत प्रसन्न होते है  इसलिए शिवरात्रि के दौरान सुबह शिवालय में जाकर मंत्रो के उपचारण करते हुए शिवलिंग पर जल अर्पित करे  इससे मनुष्य का सवभाव शांत होता है।

बेलपत्र

भरतीय शास्त्रों में बिल्वपत्र को भगवान शंकर की तीसरी आंख बताई गई है उन्हें यह बहुत प्रिय है अगर पूजा करने में बिल्वपत्र का प्रयोग किया जाए तो भक्तो की मनोकामनाए पूरी होती है साथ ही शिव जी का प्रिय बेलपत्र गभीर बीमारियों से भी आपको छुटकारा दिला सकता है अगर आप लम्बे समय से किसी बीमारी से परेशानी है और हर इलाज नाकाम हो रहा है तो अब आपकी ये बीमारी बेलपत्र के प्रयोग खुद ब खुद दूर हो जाएगी।

घी

भगवन शंकर पर घी अर्पित करने से हमारी शक्ति बढ़ती है तो इस महाशिवरात्रि अपनी कमजोरी को दूर करने और ताकत बढ़ाने के लिए शिवलिंग पर जल जरूर चढ़ाए।

केसर

भोले बाबा को केसर भी काफी प्रिय है अगर आप शिवरात्रि को शिवलिंग पर केसर वाला दूध चढाएगे तो आपकी सभी मनोकामनाए पूर्ण होगी और आपकी शदी जल्द होगी इसके अलावा शिवलिंग पर केसर अर्पित करने से हमे सौम्यता मिलती है।

दही

भोले बाबा को दही चढ़ने से सवभाव गंभीर होता है और जीवन में आने वाली परेशनिया दूर होने लगती है।

शहद

भोलेनाथ को शहद चढ़ने से हमारी वाणी में मिठास आती है और अगर किसी को टी.बी. या डायबिटीज की समस्या परेशान कर रही है तो उसे शिवलिंग पर शहद अर्पित करना चाहिये ऐसा करने से उसे राहत मिलती है।

शक्कर

महादेव का शक्कर से अभिषेक करने से सुख और समृद्धि बढ़ती है ऐसा करने से मनुष्य के जीवन सेदरिद्रता चली जाती है अगर आप भी दरिद्रता को दूर करना चाहती है तो इस महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर सक्कर जरूर चढाए।

दूध

शिव-शंकर को दूध अर्पित करने से हेल्थ हमेसा अच्छी रहती है और बीमारियां से बची रह सकती है शिवजी को जल्द ही प्रसन्ना के लिए शिवलिंग पर प्रतिदिन गाय का कच्चा दूध चढ़ना चाहिए गाय को माता माना गया है अत गौमाता का महदेव श्रद्धलु की सभी मनोकामनाए पूर्ण करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *