Mulethi hair care : मुलेठी पाउडर, गर्मी के मौसम

Mulethi hair care : मुलेठी पाउडर, गर्मी के मौसम में ऐसे लगाएं !

 

आज कल तो बालों का सफेद होना, कम उम्र में बालों का झड़ना, बढ़ता गंजापन जैसी बाते आम हो चुकी है।  हर महिला जब भी अपने बालो में हात फेरती है तो उनके हातो में बालो का आना सोभाविक हो चूका है। यानी बालों को खुला रखना दिन प्रतिदिन मुश्किल होता जा रहा है क्योंकि बाल बहुत तेजी से झड़ने लगे हैं।  30 साल के महिलाओ में भी सफ़ेद बाल की समस्या बरती जा रही है।  इस स्थिति में बालों को कलर करने की एक अतिरिक्त जिम्मेदारी

आ जाती है। कहीं भी जाने से पहले सोचना पड़ता है कि बालों में डाई का असर बना हुआ है या फिर से कलर करना होगा। आज हम आपके लिए यहां बालों को प्राकृतिक रूप से घना और काला बनाए रखने का एक प्योर आयुर्वेदिक उपाय लेकर आए हैं।

उपयोग करने के अलग अलग फायदे –

  1. बालो को लंबा करने के लिए hair मार्क्स में मुलेठी को लगाने से बाल जल्दी लंबे होते है। hair marks में एक चमच मुलेठी मिलाने से हेयर मार्क्स और भी असरदार बनता है। ऐसा करने से बालों की जड़ों में रक्त का प्रवाह बढ़ेगा और उनकी ग्रोथ को प्रमोट करेगा।अगर आप कोई भी हेयर मास्क उपयोग नहीं करती हैं। तो यहां बताया गया आसान हेयर मास्क अपने बालों पर लगा सकती हैं। यह हर तरह के बालों के लिए  उचित और सुरक्षित हेयर मास्क है।
  2. आधा कटोरी दही
  3. मुलेठी पाउडर एक चमच
  4. आधा केला
  5. हिना पाउडरदो चमच

इन सभी को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और तैयार पेस्ट को बालों में लगा लें। इसे कम से कम 30 से 40 मिनट के लिए बालों में लगाएं और उसके बाद सोज उपयोग करने वाले शैंपू से सर को अच्छे से धो लें। सप्ताह में कम से कम 1 बार इस मास्क का उपयोग जरूर करें।

  1. बालों को सफेद होने से बचाए– मुलेठी बालों को असमय सफेद होने से रोकती है। इसके लिए आप मुलेठी का सेवन भी करें और इसे बालों में भी लगाएं । यदि आपके आप मुलेठी का हेयर मास्क लगाने का समय नहीं है तो यह विधि अपना सकती हैं: –
  2. सरसो का तेल 4 चम्मच
  3. मुलेठी पाउडर एक चम्मच
  4. आवला पाउडर एक चम्मच

लगाने की विधि – सबसे पहले सरसों तेल को हल्का गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें दोनों पाउडर मिलाकर इन्हें 1 से 2 मिनट के लिए पकाएं। अब इस मिक्स को थोड़ा-ठंडा होने दें और जब यह हल्का गुनगुना हो तो इससे बालों की जड़ों में मसाज करें।

मसाज के 30 मिनट बाद आप शैंपू कर सकती हैं। सप्ताह में कम से कम 2 बार यह विधि अपनाएं। आपके बाल सफेद होने बंद हो जाएंगे और जो नए बाल आएंगे वे प्राकृतिक रूप से काले होंगे।

बालो को मोटा कैसे करेयदि आपके बाल बहुत पतले हैं और बेजान दिखते हैं तो इस समस्या को दूर करने में भी मुलेठी आपकी मदद कर सकती है। इसके लिए आपको यहां बताई गई चीजें चाहिएं : –

  1. नारियल तेल चार चमच
  2. मुलेठी पाउडर एक चम्मच
  3. आवला पाउडर एक चम्मच

लगाने की विधि – तेल गर्म करने के बाद इसमें दोनों पाउडर डालें और 1 से 2 मिनट के लिए गर्म करें। गुनगुना होने पर इस तेल से सिर में मसाज करें और कम से कम 1 घंटे बाद अपने बाल धो लें। सप्ताह में दो बार ऐसा जरूर करें। दो सप्ताह के अंदर आपको लाभ नजर आएगा।

follow

Mulethi hair care : मुलेठी पाउडर, गर्मी के मौसम में ऐसे लगाएं !   आज कल तो बालों का सफेद होना,…

Leave a Reply

Your email address will not be published.